लाइव टीवी

तबलीगियों से पाकिस्‍तान भी परेशान, 20 हजार पकड़े, हजारों की तलाश जारी

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 11:14 AM IST
तबलीगियों से पाकिस्‍तान भी परेशान, 20 हजार पकड़े, हजारों की तलाश जारी
पाकिस्‍तान के अलावा भारत और मलेशिया जैसे अन्‍य देशों में भी तबलीगी जमात की सभाओं को कोरोना फैलाने का दोषी ठहराया जा रहा है. फोटो साभार/एपी

अधिकारियों ने कहा कि वे उन लोगों की जांच करके उन्‍हें क्‍वारंटाइन करेंगे, जिन्होंने तब्लीगी जमात द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2020, 11:14 AM IST
  • Share this:
इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान (Pakistan) में 20 हजार जमातियों को ढू़ढ़ कर क्‍वारंटाइन किया गया है. ये पिछले महीने लाहौर की एक इस्लामिक सभा में भाग लेने आए थे. पाकिस्‍तान वैसे भी कोरोना (Corona virus) महामारी का प्रकोप झेल रहा है. वहीं इतनी बड़ी संख्‍या में जमातियों के एक धार्मिक सभा में शामिल होने के बाद हालात और बिगड़ सकते हैं. ऐसे में इनकी खोज की जा रही है.

अधिकारियों ने कहा कि वे उन लोगों की जांच या उन्‍हें क्‍वारंटाइन करेंगे जिन्होंने तब्लीगी जमात द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया था. यह कार्यक्रम 10-12 मार्च के बीच हुआ था और तब से इसमें शामिल हुए लोगों की वजह से पाकिस्तान समेत अन्‍य और देशों में कोरोना (COVID-19) के प्रसार की आशंका और बढ़ गई है. इस सभा में 100,000 से अधिक लोग शामिल हुए थे. वहीं आयोजकों ने कहा कि इसे रद्द कर दिया जाना चाहिए था. इसके अलावा उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अधिकारियों ने अब तक 5,300 तब्लीगी जमात के लोगों को क्‍वारंटाइन किया है, जो इस धार्मिक सभा में शामिल हुए थे।

सभा में शामिल तबलीगियों की तलाश की जा रही है
क्षेत्र के एक प्रवक्ता अजमल वजीर ने 'एएफपी' को बताया, 'स्वास्थ्य अधिकारी कोरोनोवायरस की जांच कर रहे हैं और इनमें से कुछ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वजीर ने कहा कि उनके प्रांत के हजारों तब्लीगी देश के प्रमुख राजमार्गों के बंद होने के कारण अन्य क्षेत्रों में फंसे हुए हैं.' सरकारी अधिकारियों ने कहा कि मध्य पंजाब के शहर लाहौर में लगभग 7,000 लोगों को क्‍वारंटाइन किया गया है, जबकि दक्षिणी सिंध प्रांत में 8,000 तबलीगी भी क्‍वारंटाइन किए दिया हैैं. ऐसे मेंं दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में वायरस के फैलने की आशंका के तहत दर्जनों लोग आइसोलेशन के लिए मजबूर हो गए हैं.



दरअसल, तब्लीगी मस्जिदों और आंदोलन के अन्य पूजा स्थलों को मार्च के अंत में क्‍वारंटाइन केंद्र के तौर पर चिह्नित किया गया था. अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 154 श्रद्धालु, जो पिछले महीने जमात में शामिल हुए थे, उनकी भी जांच पॉजिटिव आई है. कोरोनावायरस से अब तक पाकिस्तान में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई है. हालांकि अधिकारियों को चिंता है कि असल संख्या इससे कहीं अधिक हो सकती है. दरअसल, तब्लीगी जमात को दुनिया के सबसे बड़े विश्वास-आधारित आंदोलनों में से एक माना जाता है. इसके लाखों अनुयायी हैं और इससे संबंधित लोगों को इस्लाम के विचारों को फैलाने के लिए अन्‍य देशों में प्रचारक केे तौर पर भेजा जाता रहा है.



कोरोना की आशंका के तहत डरे हुए हैं लोग
सरकारी अधिकारियों ने कहा कि मध्य पंजाब के शहर लाहौर में लगभग 7 हजार लोगों को क्‍वारंटाइन किया गया है, जबकि दक्षिणी सिंध प्रांत में भी 8 हजार जमाती क्‍वारंटाइन किए गए हैं. ऐसे में दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में दर्जनों लोग आइसोलेशन के लिए मजबूर हो गए हैं. अधिकारियों ने कहा. मार्च के अंत तक तब्लीगी जमात की मस्जिदों और इनके अन्‍य केंद्रों को क्‍वारंटाइन केंद्रों के तौर पर चिह्नित किया गया था. गौरतलब है कि कोरोनावायरस ने पाकिस्तान में कम से कम 45 लोगों को मौत का शिकार बनाया है. मगर आशंका यह भी जताई जाती रही है कि कोरोना से संक्रमित लोगों की जो संख्‍या सामने आ रही है, असल में उससे कहीं ज्‍यादा लोग इससे संक्रमित हैं.

वहीं पाकिस्तान के केंद्रीय मंत्री फवाद चौधरी ने पहले इस बात पर नाराजगी जताई थी और आरोप लगाया था कि इस तरह के मामले जो सामने आ रहे हैं, वह मुस्लिम धर्मगुरुओं की जिद का नतीजा हैं. वहीं आयोजकों ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों की सलाह के बाद धार्मिक सभा को स्‍थगित कर दिया था. हालांकि उस समय उन्होंने कहा था कि वह बारिश के मौसम की वजह से ऐसा कर रहे हैं. गौरतलब है कि कोरोनोवायरस महामारी के दौरान मलेशिया और भारत जैसे अन्य देशों में इसी तरह की आयोजित सभाओं को वायरस फैलाने का दोषी ठहराया गया है.

ये भी पढ़ें - PAK : कोरोना के डर से 44 डॉक्‍टर नहीं जा रहे ताफ्तान, निलंबित किया गया

               पाकिस्‍तान में जबरन नमाज पढ़ने पर 250 के खिलाफ मुकदमा, 7 गिरफ्तार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 11:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading