नहीं मान रहा पाकिस्तान, कहा- कश्मीर हमारी विदेश नीति का एजेंडा

भाषा
Updated: August 29, 2019, 6:03 PM IST
नहीं मान रहा पाकिस्तान, कहा- कश्मीर हमारी विदेश नीति का एजेंडा
भारत (India) ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट रूप से कहा है कि अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाना आंतरिक विषय है.

भारत (India) ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट रूप से कहा है कि अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाना आंतरिक विषय है.

  • Share this:
पाकिस्तान (Pakistan) ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र (United Nations) प्रस्तावों के मुताबिक कश्मीर (Kashmir) मुद्दे का हल उसकी विदेश नीति के एजेंडा में शीर्ष पर है. पाक विदेश कार्यालय (Pak Foreign Office) के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि पाकिस्तान ने भारत के साथ हमेशा ही द्विपक्षीय वार्ता का समर्थन किया है लेकिन भारतीय नेतृत्व इसके लिए तैयार नहीं है.

गौरतलब है कि भारत (India) जनवरी 2016 में पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा पठानकोट एयरबेस पर हमला किये जाने के बाद से पाकिस्तान के साथ बातचीत नहीं कर रहा है. नई दिल्ली (New Delhi) का कहना है कि वार्ता और आतंकवाद (Terrorism) साथ-साथ नहीं चल सकते. फैसल ने कहा, 'संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के मुताबिक कश्मीर का हल हमारी विदेश नीति (Foreign Policy) की बुनियाद है.'

जम्मू-कश्मीर (Jammu And Kashmir) को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 (Article 370) के ज्यादातर प्रावधानों को भारत सरकार द्वारा रद्द किये जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों (Union territories) में विभाजित करने के बाद पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिश कर रहा है.

भारत ने कर दिया है स्पष्ट

हालांकि, भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट रूप से कहा है कि अनुच्छेद 370 हटाना आंतरिक विषय है. साथ ही, पाकिस्तान को सच्चाई को स्वीकार करने की सलाह दी है.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के मित्र देश चीन की मांग पर इस महीने की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी- United Nations Security Council) में कश्मीर मुद्दे पर बंद कमरे में एक बैठक की थी.

हालांकि, 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद के ज्यादातर सदस्य देशों ने यह विचार प्रकट किया कि भारत और पाक को कश्मीर मुद्दे का हल द्विपक्षीय तरीके से करना चाहिए. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान  (Pakistan Prime Minister Imran Khan) ने हाल ही में कहा था कि वह अगले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में कश्मीर मुद्दे को उठाएंगे.
Loading...

यह भी पढ़ें : 

कश्मीर पर बयान कर रहे पाकिस्तान को जवाब
जंग की धमकी के बीच PAK ने किया 'गजनवी' मिसाइल का परीक्षण
'पाक सेना से इमरान की गहरी साठगांठ, मिलकर नवाज को हराया'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 4:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...