लाहौर उप-चुनाव: शरीफ की पत्नी का विपक्षी उम्मीदवार को कड़ी टक्कर

भाषा
Updated: September 17, 2017, 11:22 PM IST
लाहौर उप-चुनाव: शरीफ की पत्नी का विपक्षी उम्मीदवार को कड़ी टक्कर
Lahore by-polls लाहौर उप-चुनाव: विपक्षी उम्मीदवार को कड़ी टक्कर दे रहीं शरीफ की पत्नी (File photo: AP)
भाषा
Updated: September 17, 2017, 11:22 PM IST
पाकिस्तान में रविवार को लाहौर संसदीय सीट पर उप-चुनाव के लिए मतदान हुआ जिस पर प्रधानमंत्री पद से हटाए गए नवाज़ शरीफ की पत्नी कुलसूम नवाज़ चुनाव लड़ रही हैं. पनामा पेपर्स घोटाले के सिलसिले में उच्चतम न्यायालय की ओर से शरीफ को प्रधानमंत्री पद के अयोग्य करार दिए जाने के बाद उनके परिवार के लिए ये चुनाव इस बात की परीक्षा बन गया है कि उन्हें जनता का कितना समर्थन प्राप्त है.

लाहौर की एनए-120 सीट को शरीफ परिवार का गढ़ माना जाता है. 28 जुलाई को उच्चतम न्यायालय की ओर से शरीफ को बर्खास्त करने के बाद ये सीट खाली हुई थी.

लेकिन 23 केंद्रों पर वोटों की गिनती के बाद चुनाव आयोग की ओर से जारी नतीजों में दिखाया गया है कि शरीफ की पत्नी कुलसूम, क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की उम्मीदवार यासमीन राशिद को कड़ी टक्कर दे रही हैं.

कुलसूम को 5700 जबकि राशिद को 5500 वोट मिले. उपचुनाव में कुल 44 उम्मीदवार मैदान में हैं.

हाफिज़ सईद के आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा के समर्थन वाले नए राजनीतिक दल मिल्ली मुस्लिम लीग का प्रत्याशी शेख याकूब भी चुनावी मैदान में है. कुलसूम इस समय लंदन में हैं जहां उनका गले के कैंसर का इलाज चल रहा है.

उनकी गैर मौजूदगी में उनकी बेटी मरियम नवाज़ अपनी मां के चुनाव अभियान को चला रही हैं. पंजीकृत स्वतंत्र सिविल सोसाइटी संगठनों के समूह 'दि कोअलीशन फॉर इलेक्शन एंड डेमोक्रेसी' (सीईडी) ने अपने एग्जिट पोल सर्वे में कुलसूम को हल्की बढ़त मिलते दिखाया. इस सर्वे में 1433 वोटरों की राय ली गई.

इस चुनाव से सत्ताधारी पीएमएल-एन ये संदेश देने की कोशिश कर रही है कि शरीफ परिवार के लिए समर्थन कम नहीं हुआ है और लोगों ने उसके नेता को हटाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश को खारिज़ कर दिया है. ये चुनाव इसलिए भी अहम है क्योंकि ये पाकिस्तान में 2018 के आम चुनाव से पहले हो रहा है.

पाकिस्तानी सेना के जवान चुनाव प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं.
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर