अपना शहर चुनें

States

पाकिस्तान का धोखा: जेल में नहीं, घर पर ही ठाठ से दिन गुजार रहा है हाफिज सईद- रिपोर्ट

हाफिज सईद को आधिकारिक रूप से जुलाई 2019 में गिरफ्तार किया गया था. (AP)
हाफिज सईद को आधिकारिक रूप से जुलाई 2019 में गिरफ्तार किया गया था. (AP)

हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को आधिकारिक रूप से जुलाई 2019 में गिरफ्तार किया गया था. इस साल फरवरी में टेरर फाइनेंसिंग केस में उसे 10 साल छह महीने जेल की सजा सुनाई गई. अमेरिका की ओर से इसे एक अहम कदम बताया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2020, 3:35 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. संसद भवन, मुंबई हमलों (26/11 Attacks) के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को पाकिस्तान कोर्ट ने 10 साल की जेल की सजा सुनाई है, लेकिन लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) का संस्थापक हाफिज सईद अपने घर पर ही आराम से रह रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हाफिज सईद लाहौर के जोहर टाउन स्थित अपने घर में ठाठ से रह रहा है. घर से ही वह अपनी आतंक की फैक्ट्री चला रहा है. आतंकियों को निर्देश भी दे रहा है.

हाफिज सईद को आधिकारिक रूप से जुलाई 2019 में गिरफ्तार किया गया था. इस साल फरवरी में टेरर फाइनेंसिंग केस में उसे 10 साल छह महीने जेल की सजा सुनाई गई. अमेरिका की ओर से इसे एक अहम कदम बताया गया था.

लाहौर की आतंकवाद रोधी अदालत ने बीते गुरुवार को हाफिज सईद को आतंकवाद की फंडिंग से संबंधित दो मामलों में 10 साल के कारावास की सजा सुनाई थी. इसके अलावा इन्हीं मामलों में सईद के दो साथियों जफर इकबाल और याहया मुजाहिद को साढ़े दस-दस साल, जबकि उसके बहनोई अब्दुल रहमान मक्की को छह महीने की जेल की सजा सुनाई थी.



मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को 10 साल की सजा, पाक अदालत ने दिया फैसला
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, हाफिज सईद लाहौर के कोट लखपत जेल में नहीं है. एक अधिकारी ने कहा, ''वह अधिकतर घर पर ही रहता है. वह ऐसी कस्टडी में है कि घर पर मेहमान भी उससे मुलाकात कर सकते हैं.''

फरवरी में लाहौर में एंटी टेरेरिज्म कोर्ट ने आतंकी गतिविधियों में आर्थिक मदद पहुंचाने को लेकर 11 साल की सजा सुनाई थी. मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमले में हाफिज सईद भारत में वांटेड है. इस हमले में 10 आतंकवादियों ने 166 मासूमों को मौत के घाट उतार दिया था, वहीं सैकड़ों लोग घायल हो गए थे. संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका ने पहले ही सईद को 'वैश्विक आतंकी' घोषित किया हुआ है. अधिकारी ने बताया कि एटीसी कोर्ट क्रमांक 1 के न्यायाधीश अरशद हुसैन भुट्टा ने केस नंबर 16/19 और 25/19 की सुनवाई की. ये केस काउंटर टेरेरिज्म डिपार्टमेंट की तरफ से दाखिल किए गए थे.

26/11 Mumbai Attack: मुंबई हमले में शामिल 10 आतंकियों की याद में लश्कर ने रखी प्रार्थना सभा - रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को लाहौर की एंटी टेरिरिज्म कोर्ट ने जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद समेत आतंकी संगठन के कुछ नेताओं को सजा सुनाई है. संगठन के नेताओं के खिलाफ कुल 41 मामले दर्ज हैं, जिनमें से 24 मामलों पर फैसला आ चुका है. जबकि, बचे हुए केस पर सुनवाई होनी बाकी है. सईद के खिलाफ चार मामलों में फैसला आ गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज