Home /News /world /

पाक चैनलों ने दिखाए विमानों को मार गिराने के फेक वीडियो, सूर्य किरण अभ्यास के वीडियो दिखाए

पाक चैनलों ने दिखाए विमानों को मार गिराने के फेक वीडियो, सूर्य किरण अभ्यास के वीडियो दिखाए

वायरल तस्वीर

वायरल तस्वीर

इनमें दावा किया जा रहा था कि ये पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायु सेना के विमानों को मार गिराने का वीडियो है

    पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसकी एयर फोर्स ने भारतीय वायु सेना के दो विमान को मार गिराया और एक भारतीय पायलट उनके कब्जे में है. इसके कुछ ही देर बाद खबर आई कि भारत की हवाई सीमा का उल्लंघन करने के लिए भारत ने पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया.

    इस बीच जम्मू-कश्मीर के बुडगाम में Mi-17 ट्रांसपोर्ट चॉपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दुर्घटना का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. थोड़े ही समय में तीन घटनाओं की वजह से सोशल मीडिया पर कनफ्यूजन की स्थिति बन गई.

    इसके बाद सोशल मीडिया पर घटना से संबंधित कई फेक तस्वीरें और वीडियो वायरल होने लगी, जिन्हें पाकिस्तान की ओर से प्रसारित किया गया. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने ट्वीट करके कहा कि पाकिस्तानी सेना ने भारत के दो विमानों को निशाना बनाया है, जिसमें से एक पीओके और दूसरा जम्मू-कश्मीर में गिरा.

    इसके कुछ ही देर बाद विमान के मलबा होने का दावा करने वाली कई वीडियो ट्विटर पर शेयर होने लगी. इसमें पाकिस्तान की कई वेबसाइट और टीवी चैनल भी शामिल थे. इनमें दावा किया जा रहा था कि ये पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायु सेना के विमानों को मार गिराने का वीडियो है.

    हालांकि यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो का अपलोडिंग टाइम 26 फरवरी 2019 को दिखा रहा था, जिसने पाकिस्तान के दावों की पोल खोल दी. ट्वीटर यूजर अनुराग ने तस्वीरों के जरिए पाक मीडिया के दावे और सच्चाई को दर्शाया है.



    बता दें कि भारत के विदेश मंत्रालय ने माना है कि भारत का एक पायलट मिसिंग है, हालांकि विदेश मंत्रालय ने कहा कि पायलट पाकिस्तान की कस्टडी में है या नहीं इसकी जांच की जा रही है.

    ये भी पढ़ें: जैसलमेर में बॉर्डर से 90 किलोमीटर तक के दायरे में मौजूद गांवों में अलर्ट

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर