Home /News /world /

चीन ने पाकिस्तानी सेना से किया मजाक, घटिया ड्रोन देकर भूला, खराब होने पर नहीं दे रहा सर्विस

चीन ने पाकिस्तानी सेना से किया मजाक, घटिया ड्रोन देकर भूला, खराब होने पर नहीं दे रहा सर्विस

चीन की ओर से पाकिस्तानी आर्मी को जो ड्रोन भेजे गए थे. उसके पुर्जे घटिया थे.

चीन की ओर से पाकिस्तानी आर्मी को जो ड्रोन भेजे गए थे. उसके पुर्जे घटिया थे.

पाकिस्तानी फौज ने चीन से कुछ आधुनिक सैन्य हथियारों की डिलिवरी ली थी. लेकिन वह इतने घटिया निकले कि सेना उसका इस्तेमाल ही नहीं कर पाई. खराब और घटिया सर्विसिंग के कारण उसके रखरखाव में पाकिस्तानी आर्मी को परेशानी हो रही है.

    इस्लामाबाद. पाकिस्तान और चीन (Pakistan-China Relation) के बीच संबंध खराब होने की संभावना जताई जा रही है. इसका सबसे बड़ा कारण है पाक आर्मी (Pakistan Army) को घटिया चीनी सैन्य सामान (Chinese Military equipment) देना. दरअसल, पाकिस्तानी फौज ने चीन से कुछ आधुनिक सैन्य हथियारों की डिलिवरी ली थी. लेकिन वह इतने घटिया निकले कि सेना उसका इस्तेमाल ही नहीं कर पाई. खराब और घटिया सर्विसिंग के कारण उसके रखरखाव में पाकिस्तानी आर्मी को परेशानी हो रही है.

    शुरू होते ही दम तोड़ गए चीनी ड्रोन
    अल मायादीन के एक ब्लॉग ने एक रिपोर्ट में बताया है कि भारत के खिलाफ अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए पाक आर्मी ने चीन से तीन ड्रोन लिए थे. आर्मी ने इसे पाकिस्तानी एयरफोर्स में शामिल भी कर लिया था. लेकिन कुछ दिनों में यह मानवरहित हथियारों से लैस ड्रोन खराब हो गए. सेना ने गुस्से मंे इन्हें आर्मी के बेड़े से भी बाहर कर दिया है. रिपोर्ट में ड्रोन की खरीद को पाकिस्तानी आर्मी का एक बुरा सपना बताया गया है. इस ड्राेन की सप्लाई चीन के चेंगदू एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री ने जनवरी 2021 में की थी.

    अल मायादीन ने बताया कि चीन की ओर से पाकिस्तानी आर्मी को जो ड्रोन भेजे गए थे. उसके पुर्जे घटिया थे और उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं थे. इसके अलावा सबसे बड़ी समस्या यह है कि इनसे ईंधन का रिसाव हो रहा है. वहीं, चीनी ड्रोन के बेचने वाली चाइना नेशनल एयरो-टेक्नोलॉजी इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट कॉर्पोरेशन ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध ली है. यहां तक कि पाकिस्तानी आर्मी की ओर से भेजे इंजीनियर्स को नाकाबिल बताया. इसके बाद पाक अधिकारियों ने ड्रोन को सही करने के लिए चीनी टीम भेजने की मांग की है. हालांकि, अभी तक चीन की ओर से कोई प्रतिक्रिया आई है.

    Tags: China and pakistan, China news in Hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर