Home /News /world /

पाकिस्‍तान सेना ने किया बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन 1-ए का सफल परीक्षण

पाकिस्‍तान सेना ने किया बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन 1-ए का सफल परीक्षण

पाकिस्‍तान ने बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन 1 ए का सफल परीक्षण किया.  (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पाकिस्‍तान ने बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन 1 ए का सफल परीक्षण किया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पाकिस्‍तान (pakistan) ने गुरुवार को सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल (Missile) शाहीन 1 ए का सफल परीक्षण किया. पाकिस्‍तान सेना ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. इसमें कहा गया है कि इस परीक्षण उड़ान का उद्देश्य हथियार प्रणाली की कुछ डिजाइन और तकनीकी मानकों को फिर से मान्य करना था. हालांकि, सेना ने मिसाइल के बारे में कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की है.

अधिक पढ़ें ...

    इस्‍लामाबाद . पाकिस्‍तान (pakistan) ने गुरुवार को सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल (Missile) शाहीन 1 ए का सफल परीक्षण किया. पाकिस्‍तान सेना ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. इसमें कहा गया है कि इस परीक्षण उड़ान का उद्देश्य हथियार प्रणाली की कुछ डिजाइन और तकनीकी मानकों को फिर से मान्य करना था. हालांकि, सेना ने मिसाइल के बारे में कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की है. उड़ान परीक्षण को लेफ्टिनेंट जनरल नदीम जकी मंज, महानिदेशक सामरिक योजना प्रभाग; लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद अली, कमांडर आर्मी स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड और रणनीतिक संगठनों के वैज्ञानिक और इंजीनियर ने देखा.

    उड़ान परीक्षण के सफल संचालन पर वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को लेफ्टिनेंट जनरल ने बधाई दी. लेफ्टिनेंट जनरल नदीम जकी मंज ने वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के तकनीकी कौशल, समर्पण और प्रतिबद्धता की सराहना की है. इससे पहले मार्च में, सशस्त्र बलों ने परमाणु-सक्षम शाहीन 1-ए का सफल परीक्षण प्रक्षेपण किया था. इस मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल जिसकी मारक क्षमता 900 किलोमीटर थी.

    ये भी पढ़ें :  पंजाबः सिद्धू ने खोला CM चन्नी के खिलाफ मोर्चा, इस मामले पर दी भूख हड़ताल की धमकी

    ये भी पढ़ें : भारत-पाक विभाजन को लेकर बोले मोहन भागवत- ‘इसका दर्द तब तक नहीं मिटेगा जब तक यह रद्द नहीं होगा’

    वहीं जनवरी में पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने परमाणु हथियार ले जाने वाली क्षमता से लैस बैलेस्टिक मिसाइल शाहीन-3 का सफल परीक्षण किया. इसके बाद पाकिस्तान के राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री, सैन्य इकाइयों और राजनीतिक दलों के नेताओं ने बधाई दे दी. पाकिस्तान ने दावा किया कि उसका यह परीक्षण सफल रहा. हालांकि पाकिस्तान के ही एक नेता ने इसके खिलाफ आवाज उठा दी थी पाकिस्तानी नेता ने दावा किया कि यह मिसाइल बलूचिस्तान में जाकर गिर गई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए.

    पाकिस्तान ने कहा था कि उसने सतह से सतह पर प्रहार करने वाली परमाणु क्षमता संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जो 2,750 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्यों पर प्रहार कर सकती है. पाकिस्तान की मीडिया इकाई ISPR ने एक बयान जारी कर कहा था, ‘शाहीन-3 मिसाइल के प्रक्षेपण का उद्देश्य शस्त्र प्रणाली की विभिन्न डिजाइन और तकनीकी मानदंडों को पुन: प्रमाणित करना था.’

    Tags: Missile, Pakistan, Pakistan army

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर