Home /News /world /

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उत-दावा पर लगाया बैन

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उत-दावा पर लगाया बैन

इमरान खान (फाइल फोटो)

इमरान खान (फाइल फोटो)

पाकिस्तानी वेबसाइट 'डॉन' के अनुसार पाकिस्तान ने आतंकी संगठन जमात-उत-दावा पर बैन लगाया है. इसके साथ ही फलाह-ए-इंसानियत पर भी बैन लगाया गया है.

    पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तनाव के बीच गुरुवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक ली. इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. पाकिस्तानी वेबसाइट 'डॉन' के अनुसार पाकिस्तान ने आतंकी संगठन जमात-उत-दावा पर बैन लगाया है. इसके साथ ही फलाह-ए-इंसानियत पर भी बैन लगाया गया है. फलाह ए इंसानियत के जरिए हाफिज सईद चंदा उगाहता है. इन दोनों आतंकवादी संगठन का संबंध मुंबई हमले के आरोपी हाफिज सईद से है.

    बैठक में इन दोनों ही संगठनों को गैरकानूनी करार दिया गया है. गौरतलब है कि इन दो संगठनों से कुछ वक्त पहले ही बैन हटा था. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद को आतंकी घोषित कर उस पर 10 मिलियन डॉलर के इनाम की घोषणा की. इसके बाद पाकिस्तान ने उसके आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा पर बैन लगाया था.

    लश्कर-ए-तैयबा पर बैन लगने के बाद हाफिज सईद ने आतंकी वारदातों को अंजाम देने के लिए जमात-उत-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन बनाए थे. हालांकि जब फाइनंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला तो पाकिस्तान ने जमात-उत-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर बैन लगा दिया. इसके लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने आतंकवाद निरोधी अधिनियम 1997 को संशोधित करते हुए अध्यादेश लागू किया था. अक्टूबर 2018 में इस अध्यादेश की अवधि समाप्त हो गई और दोनों संगठनों से बैन हट गया.

    गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है. दुनिया के लगभग सभी शक्तिशाली देशों ने पुलवामा हमेल को लेकर पाकिस्तान की आलोचना की है.

    ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में 180 रुपए किलो हुआ टमाटर, दिखने लगा भारत की कार्रवाई का असर

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Hafiz Saeed, Imran khan, India, Pakistan, Pulwama, Trending news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर