Home /News /world /

वाघा बॉर्डर के पास मेगा सिटी बसा रहा पाकिस्तान, इमरान खान से नाराज है जनता

वाघा बॉर्डर के पास मेगा सिटी बसा रहा पाकिस्तान, इमरान खान से नाराज है जनता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान.

Imran Khan Dream Project in Wagah Border: वाघा बॉर्डर से महज 28 किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान का महत्वाकांक्षी रावी मेगा सिटी प्रोजेक्ट के किसानों के विरोध के कारण ठंडे बस्ते में जाने की आशंका बन गई है. प्रधानमंत्री इमरान खान लगभग 52 हजार करोड़ रुपए के रावी सिटी प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में जुटे हैं, लेकिन इस सिटी का जबरदस्त विरोध हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    इस्लामाबाद. कर्ज के बोझ तला पाकिस्तान (Pakistan) फिजूलखर्ची से बाज नहीं आ रहा है. अब भारत-पाकिस्तान(India-Pakistan) को जोड़ने वाले अटारी-वाघा बॉर्डर (Wagah Border) से महज 28 किलोमीटर दूर रावी नदी के किनारे पर पड़ोसी देश की सरकार एक मेगा सिटी बसाने का प्लान लेकर आई है. इसे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) का ड्रीम प्रोजेक्ट बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि ये ग्रीन सिटी होगी, जो पॉल्यूटेड हो चुकी रावी नदी को भी बचाने का काम करेगी. हालांकि, अब यह प्रोजेक्ट खतरे में पड़ता दिखाई दे रहा है. इसे फिजूलखर्ची बताते हुए पाकिस्तानी जनता ने इसका विरोध शुरू कर दिया है.

    बता दें कि लाहौर हाईकोर्ट पिछले साल ही इसे रोकने के आदेश दे चुका है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 46 स्क्वॉयर किलोमीटर एरिया में बनने वाले इस रावी मेगा सिटी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 15 साल का लक्ष्य तय किया है. इसके लिए रावी अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (रूडा) भी बना लिया गया है. रूडा के CEO इमरान अमीनक के अनुसार, मेगा सिटी के लिए रावी नदी से नहरें निकाली जाएंगी.

    चीन की धमकियों से डर गए इमरान खान, चीनी इंजीनियरों को देना होगा अरबों रुपये का मुआवजा

    वाघा बॉर्डर से महज 28 किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान का महत्वाकांक्षी रावी मेगा सिटी प्रोजेक्ट के किसानों के विरोध के कारण ठंडे बस्ते में जाने की आशंका बन गई है. प्रधानमंत्री इमरान खान लगभग 52 हजार करोड़ रुपए के रावी सिटी प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में जुटे हैं, लेकिन इस सिटी का जबरदस्त विरोध हो रहा है.

    दरअसल, रावी नदी में लाहौर शहर का सीवरेज भी गिरता है. इसके कारण रावी में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है. ऐसे में रावी ग्रीन सिटी के लिए प्रदूषण के स्तर में कमी लानी पड़ेगी, जो अभी नजर नहीं आ रही है.

    मुश्किल में इमरान खान की पार्टी, 150 जनप्रतिनिधियों की सदस्यता रद्द

    कई किसानों ने प्रोजेक्ट के विरोध में लाहौर हाई कोर्ट में याचिका भी दायर की है. लाहौर हाईकोर्ट ने पिछले साल रावी मेगा सिटी प्रोजेक्ट पर रोक के आदेश दिए थे. इसके बाद से फिलहाल मौके पर काम नहीं चल रहा है. किसानों का कहना है कि अगर हाईकोर्ट से उनको राहत नहीं मिलती है तो वे सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे.

    Tags: Imran khan, Pakistan, WAGAH

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर