भारत से टकराने की सोच रहे पाकिस्‍तान ने मिस्र से मंगाए रिटायर हो चुके मिराज

भारत (India) के खिलाफ सामरिक दृष्‍टि से अपने आपको मजबूत करने के लिए पाकिस्‍तान अब मिराज फाइटर जेट (Mirage Fighter Jets) खरीदने की तैयारी कर रहा है. ये मिराज वह मिस्र से खरीद रहा है. बड़ी बात ये है कि इन मिराज को मिस्र ने अपने बेड़े से रिटायर कर दिया है.

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 3:25 PM IST
भारत से टकराने की सोच रहे पाकिस्‍तान ने मिस्र से मंगाए रिटायर हो चुके मिराज
मिराज को मिस्र वायुसेना रिटायर कर चुकी है.
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 3:25 PM IST
इस्‍लामाबाद. जम्‍मू-कश्‍मीर पर सरकार के फैसले के बाद बौखलाया पाकिस्‍तान (Pakistan) बार बार भारत को गीदड़भभकी दे रहा है. सीमा पर तनाव बढ़ाने के लिए वह युद्ध की बात भी छेड़ चुका है. भारत के खिलाफ सामरिक दृष्‍टि से अपने आपको मजबूत करने के लिए पाकिस्‍तान अब मिराज फाइटर जेट (Mirage Fighter Jets) खरीदने की तैयारी कर रहा है. ये मिराज वो मिस्र से खरीद रहा है. बड़ी बात ये है कि इन मिराज को मिस्र ने अपने बेड़े से रिटायर कर दिया है.

पाकिस्‍तान वायुसेना अपनी ताकत बढ़ाने के लिए मिस्र से 36 मिराज फाइटर जेट्स को खरीदने की योजना बना रही है. EurAsian Times के अनुसार, पाकिस्‍तान के लिए इन मिराज को मिस्र में अपग्रेड किया जा रहा है. इनको खरीदने की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच चुकी है. माना जा रहा है कि भारत के साथ बढ़ते तनाव के चलते पाकिस्‍तान इस सौदे को जल्‍द से जल्‍द फाइनल करना चाहता है.

मिस्र कर चुका है मिराज V को रिटायर
बता दें कि मिस्र एयरफोर्स मिराज एयरक्राफ्ट (Mirage V aircraft) को रिटायर कर चुकी है. अब इसमें कुछ बदलावों के साथ पाकिस्‍तान एयरफोर्स अपने बेड़े में शामिल करेगी. अफ्रीकी देश गेबोन के बाद पाकिस्‍तान ही अब मिराज का इस्‍तेमाल करेगा. दुनिया के बाकी के देश इसे रिटायर कर चुके हैं.

क्‍या है इसकी खासियत
मिराज एयरक्राफ्ट रात के समय स्‍ट्राइक करने में बहुत कारगर है. इसे मूलत: फ्रांस की कंपनी दसॉल्‍ट एविएशन बनाती है. ये वही कंपनी है जो राफेल जेट बनाती है, जो भारत फ्रांस से खरीदने वाला है. मिराज की मारक क्षमता 1250 किमी होती है. इसकी अधिकतम स्‍पीड 2350 किमी प्रति घंटा होती है.

राफेल से नहीं है कोई मुकाबला
Loading...

मिराज का भारत को मिलने जा रहे राफेल से कोई मुकाबला नहीं है. राफेल को भारत की जरूरत के हिसाब से कंपनी ने तैयार किया है. ये 4.5वीं जेनरेशन का फाइटर जेट है. राफेल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. ये सेमीस्‍टील्‍थ टेक्‍नोलॉजी से लैस है. इसे एशिया में इस्तेमाल होने वाला सबसे उन्‍नत तकनीक का जेट माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें- 

पाकिस्तान ने LoC की तरफ भेजे 2000 सैनिक, भारतीय सेना की पैनी नजर: सूत्र
नहीं काम आई इमरान खान की चापलूसी, सऊदी-UAE के नेता ने कश्मीर पर साधी चुप्पी
पाकिस्तान ने फिर दी धमकी, कहा- आखिरी सांस तक कश्मीर के लिए लड़ते रहेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 2:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...