Home /News /world /

पाकिस्तान ने बुरहान वानी को बताया 'फ्रीडम आइकॉन', जारी किए 20 खास डाक टिकट

पाकिस्तान ने बुरहान वानी को बताया 'फ्रीडम आइकॉन', जारी किए 20 खास डाक टिकट

सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए बुरहान वानी की फाइल फोटो-Twitter

सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए बुरहान वानी की फाइल फोटो-Twitter

कई परेशान करने वाली तस्वीरों के साथ 24 जुलाई को कराची से स्थानीय स्तर पर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कश्मीर में रहने वाले लोगों की 'दुर्दशा' को उजागर करने के लिए टिकट जारी किए गए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    पाकिस्तान ने सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए हिजबुल आतंकी बुरहान वानी को 'आजादी का चेहरा' घोषित किया है. पाक ने 'भारत के अन्याय के खिलाफ कश्मीरियों के संघर्ष' का समर्थन करते हुए बुरहान वानी के सम्मान में 20 डाक टिकट भी जारी किए हैं.

    अंग्रेजी अखबार 'टाइम्स ऑफ इंडिया' में प्रकाशित रिपोर्ट में 'पाकिस्तान पोस्ट' के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से ये जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कई परेशान करने वाली तस्वीरों के साथ 24 जुलाई को कराची से स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कश्मीर में रहने वाले लोगों की 'दुर्दशा' को उजागर करने के लिए टिकट जारी किए गए थे.

    जारी किए गए टिकटों में 'बुरहान वानी (1994-2016) आजादी का हीरो (फ्रीडम आइकॉन)' जैसे कैप्शन लिखे गए हैं. बता दें कि 8 जुलाई, 2016 को कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में 22 वर्षीय बुरहान वानी के साथ उसके दो सहयोगी मारे गए थे.

    यह भी पढ़ें: अमेरिका में भारत-पाक के विदेश मंत्री के बीच बैठक के लिए इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

    मारे गए हिजबुल कमांडर के अलावा, 'स्मारक' टिकटों पर मौजूद अन्य कैप्शन में 'रासायनिक हथियार का उपयोग', 'पैलेट गन', 'सामूहिक कब्र', 'ब्रेड चॉपिंग' का इस्तेमाल शामिल है. टिकटों पर लगाई गई तस्वीरें मुठभेड़ों में मारे गए आतंकवादियों की हैं.

    अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटों को ब्यूरो, कराची द्वारा 'कश्मीर मार्टर्स डे' पर जारी किया गया था. ई-बे पर 6.99 डॉलर (लगभग 500 रुपये) में उपलब्ध हैं. इसकी कीमत 8 पाकिस्तानी रुपये प्रति टिकट है.

    यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के आतंकी समूह अब भी कर रहे भारत पर हमला- अमेरिकी रिपोर्ट

    रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में डाक के टिकट का संग्रहक के इससे खुश नहीं हैं. डाक टिकटों को इकट्ठा करने वाले  सी तमिलवन्नन के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, 'यह पड़ोसी देश द्वारा हमारे देश की छवि को बदनाम करने का प्रयास है. मैं दो दशकों से डाक के टिकट इकट्ठा कर रहा हूं, लेकिन इस तरह के टिकट कभी सामने नहीं आए है. डाक विभागों को लोकप्रिय बनाने के लिए स्मारक टिकट जारी करता है, लेकिन यह बहुत ही गंदा है.'

    डाक टिकटों का संग्रह करने वाले लोगों ने केंद्र सरकार को इसकी जानकारी दे दी है.

    यह भी पढ़ें: भारत में चरमपंथी गतिविधि को लेकर ब्रिटेन के कई जगहों पर पुलिस की छापेमारी

    Tags: Burhan wani, Imran khan, India pakistan, Jammu and kashmir, Kashmir tension, Pakistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर