• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • इलेक्शन रिजल्ट LIVE: इमरान खान बोले- PM हाउस में नहीं रहूंगा, नया पाकिस्‍तान बनाऊंगा

इलेक्शन रिजल्ट LIVE: इमरान खान बोले- PM हाउस में नहीं रहूंगा, नया पाकिस्‍तान बनाऊंगा

पाकिस्तान चुनाव नतीजों से जुड़ी खबरों और अपडेट्स के लिए बने रहें News18Hindi के साथ...

  • News18Hindi
  • | July 26, 2018, 17:51 IST
    LAST UPDATED 4 YEARS AGO

    हाइलाइट्स

    18:17 (IST)
    कश्‍मीर समस्‍या को सुलझाने के लिए भारत और पाकिस्‍तान को साथ आना चाहिए. यदि आरोप लगाने का दौर चलता रहा तो हम कहीं नहीं पहुंचेंगे. भारत हम आपके साथ रिश्‍ते सुधारना चाहते हैं. आप एक कदम आगे आइए हम भी आगे आएंगे. यदि सेना शहरों में जाएगी तो इससे मानवाधिकारों का उल्‍लंघन होगा. 

    18:09 (IST)
    इमरान खान ने कहा, पहले हुक्‍मरान अपने आप पे खर्च करते थे, आज से ये नहीं होगा. सादगी से रहेंगे इतने बड़े प्राइम मिनिस्‍टर हाउस में नहीं, छोटी सी जगह देखेंगे कोई. मैं आवाम के टैक्‍स की हिफाजत करूंगा. 

    18:07 (IST)
    इमरान खान ने अपने संबोधन में पाकिस्‍तान को निशाने पर लिया. उन्‍होंने कहा कि अभी तक अमेरिका ने अपनी लड़ाइयों के लिए हमें इस्‍तेमाल किया है. अब हम दोनों को फायदा पहुंचाने वाला रिश्‍ता चाहते हैं. ईरान और सऊदी अरब भी हमारे साथी हैं. 

    18:03 (IST)
    कश्‍मीर मसले पर इमरान खान ने कहा कि लंबे समय से कश्‍मीरी लोग परेशान हो रहे हैं. हमें साथ बैठकर कश्‍मीर की समस्‍या को सुलझाना है. यदि भारत सरकार तैयार है तो हम बातचीत के जरिए इसे सुलझा सकते हैं. यह दोनों देशों के लिए बेहतर होगा.

    18:00 (IST)
    इमरान खान ने भारतीय मीडिया पर हमला बोलते हुए कहा कि जिस तरह से उन्‍हें प्रोजेक्‍ट किया गया उससे लगा कि मैं बॉलीवुड फिल्‍मों का विलेन हूं. मैं उन पाकिस्‍तानियों में से हूं जो भारत से अच्‍छे रिश्‍ते चाहता हूं. अगर हमें गरीबी मुक्‍त उपहाद्वीप चाहिए तो फिर हमें अच्‍छे रिश्‍ते बनाने होंगे और व्‍यापार करना होगा. 

    17:58 (IST)

    इमरान खान ने अफगानिस्‍तान के साथ खुली सीमा की तरफदारी की है. उन्‍होंने कहा कि अफगानी लोगों ने काफी कुछ सहा है. पाकिस्‍तान उनके साथ खड़ा है.

    17:56 (IST)

    इमरान खान ने कहा कि हमें गरीबी से लड़ना है, यह सबसे बड़ी चुनौती है. हमारे सामने चीन सबसे बड़ा उदाहरण है जिसने 70 साल में अपने लोगों को गरीबी से बाहर निकाला.

    17:41 (IST)
    इमरान खान ने कहा कि वह जिन्‍ना के सपनों को पूरा करने के लिए राजनीति में आए थे. पाकिस्‍तानी सरकारों को गिरते देखा है. नया पाकिस्‍तान बनाना मेरा लक्ष्‍य है. हम देश में लोकतंत्र को मजबूत होते हुए देख रहे हैं. 

    17:38 (IST)
    पाकिस्‍तान आम चुनाव जीतने के बाद पीटीआई पार्टी के नेता इमरान खान ने कहा कि उनका 22 साल का संघर्ष रंग लाया. उनकी दुआएं रंग लाई. मेरे सपनों को पूरा करने और देश की सेवा करने का मौका मिला है.

    16:01 (IST)
    पाकिस्‍तान के पूर्व सैन्‍य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने आम चुनावों को सही करार दिया है. उनका कहना है कि देश ने इमरान खान के रूप में ईमानदार और देशभक्‍त नेता को पीएम के लिए चुना है. उन्‍होंने चुनावों में गड़बड़ी को खारिज करते हुए कहा कि हर बार हारने वाली पार्टी ऐसे ही आरोप लगाती है. 

    पाकिस्तान में बुधवार को संघ और प्रांतों के लिए हुई वोटिंग की गिनती जारी है. अब तक के रुझानों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार बनाती नज़र आ रही है. इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) 113 सीटों पर बढ़त के साथ आगे चल रही है. 64 सीटों पर बढ़त के साथ पीएमलएन दूसरे स्थान पर और 43 सीटों पर बढ़त के साथ भुट्टो-जरदारी की पीपीपी तीसरे स्थान पर है.

    इस बीच नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन ने चुनाव नतीजों को मानने से इनकार कर दिया है. शहबाज शरीफ ने देर रात प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस चुनाव को पाकिस्तान के इतिहास का सबसे खराब चुनाव बताया. बिलावल भुट्टो ने भी ट्वीट किया कि उन्हें आधी रात के बाद भी चुनाव के आधिकारिक नतीजे नहीं मिले हैं.

    नतीजों में देरी को लेकर कई राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है. हालांकि मुख्य चुनाव आयुक्त सरदार रजा खान ने कहा कि तकनीकी कारणों की वजह से नतीजों में देरी हुई. उन्होंने कहा कि इस बार पहली बार रिजल्ट ट्रांसमिशन सिस्टम (RTS) का इस्तेमाल किया गया था, उसमें तकनीकी खामी और खराब मौसम की वजह से देरी हुई.

    पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए 137 सीटों की आवश्यकता है, ऐसे में रुझानों को देखें तो पाकिस्तान में हंग एसेंबली बनने की संभावना बढ़ गई है. अब देखना ये होगा कि कौन सी पार्टी किंगमेकर बनकर उभरती है.

    पाकिस्तान चुनाव नतीजों से जुड़ी खबरों और अपडेट्स के लिए बने रहें News18Hindi के साथ...


     
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0