Home /News /world /

पाकिस्तान: इमरान खान सरकार के तख्‍तापलट की आशंका, सेना उठा सकती है बड़ा कदम

पाकिस्तान: इमरान खान सरकार के तख्‍तापलट की आशंका, सेना उठा सकती है बड़ा कदम

पाक प्रधानमंत्री इमरान खान.  (फाइल फोटो)

पाक प्रधानमंत्री इमरान खान. (फाइल फोटो)

पाकिस्‍तान (pakistan) में पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) और उनकी सरकार मुश्किल में है. ऐसी आशंका है कि सेना ही सरकार का तख्‍तापलट कर दे. वहीं इमरान खान ने कहा है कि सत्ता से बेदखल होने पर वह और अधिक खतरनाक होंगे.

इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान (pakistan) में पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) और उनकी सरकार मुश्किल में है. ऐसी आशंका है कि सेना ही सरकार का तख्‍तापलट कर दे. वहीं इमरान खान ने कहा है कि सत्ता से बेदखल होने पर वह और अधिक खतरनाक होंगे. इधर बुधवार को पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने इमरान खान से मुलाकात की. यह बैठक प्रधानमंत्री ऑफिस में हुई और आधिकारिक बयान में बताया गया कि इस मीटिंग में पाकिस्तानी सेना से संबंधित व्यावसायिक मामलों पर चर्चा की गई. लेकिन इसके विवरण नहीं दिए गए.

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और पीएम इमरान खान की मुलाकात के बाद अब ऐसे संकेत हैं कि पाकिस्तानी सेना एक बार फिर से तख्‍तापलट जैसा बड़ा कदम उठा सकती है.  भ्रष्टाचार रोकने में बुरी तरह नाकाम साबित हुई इमरान खान सरकार अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. इस समय पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियां सरकार पर जमकर हमला बोल रही हैं. उन्‍होंने आरोप लगाए हैं कि इमरान खान सरकार भ्रष्टाचार को नियंत्रित करने में नाकाम हुई है. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और पीएम इमरान खान की बैठक ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशन की ओर से जारी रिपोर्ट के बाद हुई है.

ये भी पढ़ें :  पाकिस्तान में खौफ पैदा कर रहा TTP, मुल्क में बढ़ सकती हैं आतंकी घटनाएं

ये भी पढ़ें : चीन ने किया इस हाइपरसोनिक इंजन का टेस्ट, बना सकता है DF-17 जैसी दूसरी मिसाइल

पीएम के सलाहकार ने दिया इस्‍तीफा, विपक्ष ने मांगा पीएम से इस्‍तीफा 

इस रिपोर्ट में कहा गया कि में पाकिस्तान में भ्रष्टाचार के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. देश में भ्रष्टाचार विरोधी निगरानी की 2021 की रिपोर्ट में 16 स्थान गिरकर 140 स्थान पर आ गया. इस रिपोर्ट के तुरंत बाद प्रधानमंत्री इमरान खान की जवाबदेही और आंतरिक सलाहकार शहजाद अकबर को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था. विपक्षी दलों ने अकबर के इस्तीफे और रिपोर्ट को भ्रष्टाचार से निपटने में इमरान खान की नाकामी बताया और पीएम से इस्तीफे की मांग की.

विपक्ष ने कहा कि शहजाद अकबर ने कोशिश की थी कि भ्रष्‍टाचार के मामले में वे विपक्ष को फंसा सकें, लेकिन वो ऐसा कर नहीं पाए. पाकिस्‍तान में लगभग एक दर्जन विपक्षी दलों का गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) 23 मार्च से देशव्यापी विरोध शुरू करने की घोषणा कर चुका है. इधर विपक्ष के आरोपों को इमरान खान ने खारिज कर दिया. पाकिस्तान बनने के बाद से अब तक कई बार सेना ने वहां शासन किया है. सेना सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में दखल देती है. वह सत्‍ता को परोक्ष रूप से नियंत्रित करती है.

Tags: Pakistan, PM Imran Khan

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर