Home /News /world /

pakistan imran khan azadi march islamabad pakistan army shehbaz sharif government latest update

इमरान खान का आजादी मार्च हुआ हिंसक, समर्थकों ने मेट्रो स्टेशन फूंका; पढ़ें 10 अपडेट

हजारों की संख्या में उमड़ा पीटीआई समर्थकों का ये हुजूम देर रात पाकिस्तान की राजधानी में दाखिल हुआ तो लंबा जाम लग गया.

हजारों की संख्या में उमड़ा पीटीआई समर्थकों का ये हुजूम देर रात पाकिस्तान की राजधानी में दाखिल हुआ तो लंबा जाम लग गया.

Pakistan Protest: इमरान ने पिछले महीने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बनाए गए थे. तब से मुल्क में हिंसा और आक्रोश का माहौल है. पढ़ें लेटेस्ट अपडेट...

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में एक बार फिर से सियासी उठापटक तेज हो गई है. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान चुनाव की मांग को लेकर अपने समर्थकों संग इस्लामाबाद में दाखिल हो चुके हैं. इमरान खान के इस आजादी मार्च को रोकने के लिए पाकिस्तानी सरकार ने इस्लामाबाद को रेड जोन घोषित कर दिया गया है. वहीं गृह मंत्रालय ने सुरक्षा को देखते हुए सेना की तैनाती का निर्देश दिया है.

हजारों की संख्या में उमड़ा पीटीआई समर्थकों का ये हुजूम देर रात पाकिस्तान की राजधानी में दाखिल हुआ तो लंबा जाम लग गया. हालांकि एंट्री से पहले वहां हिंसा भी खूब भड़की. इस्लामाबाद में मेट्रो स्टेशन में इमरान खान के समर्थकों ने आग लगा दी.

आइए जानते हैं पाकिस्तान में इमरान खान की आजाद मार्च के लेटेस्ट अपडेट…

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान अपने समर्थकों के साथ D-Chowk की तरफ बढ़ रहे हैं. फिलहाल सरकार ने जो आदेश जारी किया है उसमें कहा गया है कि उनकी प्राथमिकता सरकारी बिल्डिंग्स की रक्षा करना है.
पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) के समर्थकों को रोकने की कोशिशें भी हो रही हैं. Pakistan Muslim League (N) के कार्यकर्ताओं ने पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में कई सड़कों को ब्लॉक किया गया है.
इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) मांग कर रही है कि शाहबाज शरीफ के 13 पार्टियों की गठबंधन सरकार फौरन इस्तीफा दे. केयर टेकर सरकार बने और जल्द से जल्द चुनाव कराए जाएं. वैसे संसद का कार्यकाल अगले साल अगस्त तक है.
हिंसक प्रदर्शन के दौरान इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के कई समर्थकों को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया है. हजारों की संख्या में मांगों को लेकर इमरान खान की पार्टी पीटीआई के समर्थक सड़कों पर उतरे. लेकिन सत्ता पर काबिज शहबाज सरकार को ये नागवार गुजरा.
इमरान खान के समर्थकों को रोकने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया. आंसू गैस के गोले छोड़े गए, लाठीचार्ज किया गया. जवाब में गुस्साए समर्थकों ने पत्थरबाजी भी की. वहीं सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता गिरफ्तार भी हुए.
24 मई को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के 100 से अधिक कार्यकर्ताओं को पाकिस्तान पुलिस ने गिरफ्तार किया था. पीटीआई के ये कार्यकर्ता पाकिस्तान में जल्दी आम चुनाव कराने की मांग को लेकर संघीय राजधानी इस्लामाबाद तक एक नियोजित प्रदर्शन कर रहे थे, जिसके बाद पाकिस्तान पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार किया था.
इमरान की आजादी मार्च पर सत्ता पक्ष के नेता मरियम नवाज ने निशाना साधा है. मरियम ने कहा कि पूर्व PM के शह पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कार्यकर्ता हिंसा भड़का रहे हैं. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने शांति से प्रदर्शन करने की इजाजत दी है, लेकिन उसे नहीं माना जा रहा है.
सरकार ने कई स्थानों पर धारा 144 लागू कर दी है, ताकि लोगों को बड़ी संख्या में एकत्र होने से रोका जा सके. लाहौर, रावलपिंडी और इस्लामाबाद में सड़कों पर अवरोधक लगाए गए हैं. कई मुख्य मार्गों पर यातायात रोक दिया गया है. इस्लामाबाद और रावलपिंडी में शैक्षणिक संस्थान भी बंद कर दिए गए हैं.
पंजाब के गृह सचिव सैयद अली मुर्तजा ने संवाददाताओं को बताया कि सबसे बड़े प्रांत में शांति बनाए रखने की खातिर पुलिस की मदद के लिए अर्धसैनिक रेंजर को बुलाया गया. पंजाब के अन्य जिलों से 4,000 से अधिक पुलिसकर्मी इस्लामाबाद बुलाए गए हैं.
मंगलवार को पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने अमेरिका पर अपनी सरकार गिराने का आरोप लगाया था. शहबाज शरीफ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इन चोरों ने देश पर कब्जा कर लिया है. मुझे उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट और फौज सच के साथ खड़े होंगे.

Tags: Imran khan, Pakistan, Pakistan army

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर