• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अब्दुल कयूम नियाजी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बने नए PM, भारत जता चुका है विरोध

अब्दुल कयूम नियाजी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बने नए PM, भारत जता चुका है विरोध

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ अब्दुल कयूम नियाजी (AP)

पीओके (PoK) की 53 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी पीटीआई ने 32 सीटें जीतीं हैं. पीटीआई पीओके में पहली बार सरकार बनाने जा रही है. 

  • Share this:

    इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने तमाम सलाह-मशविरे के बाद बुधवार को अपनी पार्टी के विधायक अब्दुल कयूम नियाजी (Abdul Qayyum Niazi) को पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) का नया प्रीमियर (PM) मनोनीत किया. नियाजी ने हाल ही में अब्बासपुर-पुंछ इलाके से चुनाव जीता है. खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को 53 सदस्यीय सदन में 32 सीटें मिली हैं. खान की पार्टी पीओके में पहली बार सरकार बना रही है. भारत ने अवैध कब्जे वाले इस राज्य में चुनाव को कॉस्मेटिक सर्जरी बताते हुए पहले ही खारिज कर दिया है.

    भारत ने पीओके में हाल में हुए चुनावों को खारिज करते हुए कहा कि ‘‘दिखावे का यह चुनाव’’ और कुछ नहीं बल्कि पाकिस्तान द्वारा ‘‘अपना अवैध कब्जा छुपाने’’ का प्रयास है. भारत इस पर कड़ा विरोध दर्ज कराता है. पीओके के चुनाव पर कड़े शब्दों में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ‘‘भारत की सीमा में पाकिस्तान का कोई अधिकार नहीं बनता है और उसे अवैध रूप से कब्जाई गई जमीन छोड़ देनी चाहिए.’’

    बागची ने पिछले सप्ताह कहा, ‘‘पाकिस्तान के अवैध कब्जे में मौजूद भारतीय सीमा में तथा-कथित चुनाव और कुछ नहीं बल्कि अवैध कब्जे और इलाके में उसके द्वारा किए गए बदलावों को छुपाने का पाकिस्तान का तरीका है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी कवायद कभी भी पाकिस्तान के अवैध कब्जे, मानवाधिकार के गंभीर उल्लंघन और कब्जे वाले इलाके के लोगों को आजादी नहीं देने को, छुपा नहीं सकेगी.’’ पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने विस्तृत सलाह मशविरा के बाद नियाजी को पीओके में पीटीआई सरकार का प्रमुख चुना है.

    उन्होंने लिखा है, ‘‘लंबी चर्चा और सभी सलाह मशविरा पर गौर करने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री तथा पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान ने नवनिर्वाचित विधायक अब्दुल कयूम नियाजी को पीओके के पधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया है.’’

    बता दें कि नियाजी को नामित करने की जानकारी पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने ट्वीट कर दी. उन्होंने लिखा, ‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान ने व्यापक परामर्श के बाद पीओके में नवनिर्वाचित विधायक अब्दुल कय्यूम नियाज़ी को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है.’ चौधरी ने कय्यूम को प्रगतिशील, सच्चा राजनीतिक कार्यकर्ता और कार्यकर्ताओं के लिए समर्पित नेता बताया.

    खान ने शुक्रवार और शनिवार को कई निर्वाचित सदस्यों का विभिन्न मुद्दों पर साक्षात्कार लिया था, जिनमें सरदार तनवीर इलियास, बैरिस्टर सुल्तान महमूद, ख्वाजा फारूक, अजहर सादिक और नियाज़ी शामिल थे. आखिर में अब्दुल कयूम नियाजी का नाम तय हुआ. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज