Home /News /world /

पाकिस्तान के साथ तुर्की पर भी FATF की ग्रे लिस्ट में जाने का संकट, फैसला थोड़ी देर में

पाकिस्तान के साथ तुर्की पर भी FATF की ग्रे लिस्ट में जाने का संकट, फैसला थोड़ी देर में

आतंकी हाफिज सईद और इमरान खान (FILE PHOTO)

आतंकी हाफिज सईद और इमरान खान (FILE PHOTO)

पेरिस स्थित FATA, मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग पर नजर रखने वाली संस्था है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के साथ उसके दोस्त तुर्की को भी ग्रे लिस्ट में डाला जा सकता है.

    पेरिस. पाकिस्तान FATA (फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स) की ग्रे लिस्ट में रहेगा या नहीं. या उसे ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाएगा. इन सब सवालों के जवाब थोड़ी देर में मिल जाएंगे. हालांकि मीडिया रिपोर्ट का मानना है कि पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में अगले साल अप्रैल 2022 तक बना रहेगा. बता दें कि पेरिस स्थित FATA, मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग पर नजर रखने वाली संस्था है. रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के साथ उसके दोस्त तुर्की को भी ग्रे लिस्ट में डाला जा सकता है.

    पाकिस्तानी अखबार द न्यूज इंटरनेशनल के मुताबिक, इमरान सरकार अभी भी संस्था की शर्तों के मुताबिक, आतंकियों के आर्थिक मदद रोकने में नाकाम रही है. वहीं, जर्मन मीडिया डॉयचे वेले की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर करने का फैसला अब अप्रैल 2022 के अगले सत्र में ही लिया जा सकता है.

    इस साल में जून के सत्र में एफएटीएफ ने पाकिस्तान को मनी लॉन्ड्रिंग की जांच में विफल पाए जाने के बाद ‘ग्रे लिस्ट’ में बरकरार रखा था. संस्था ने इस्लामाबाद को हाफिज सईद और मसूद अजहर सहित संयुक्त राष्ट्र की आतंकियों की लिस्ट में शामिल लोगों पर मुकदमा दर्ज करने को कहा था. पाकिस्तान को जून 2018 से ग्रे लिस्ट से बाहर नहीं आ सका है.

    ग्रे लिस्ट में होने के नुकसान
    अगर पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में बरकरार रहता है तो अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF), वर्ल्ड बैंक, एशियाई विकास बैंक (ADB) और यूरोपीय संघ से आर्थिक मदद मिलना उसके लिए कठिन हो जाता है. उस पर कई तरह की कठाेर शर्तें लाद दी जाती हैं. पाकिस्तान अब तक चीन, तुर्की और मलेशिया की मदद से ब्लैक लिस्ट में आने से बचता रहा है. वहीं, खबर है कि पाकिस्तान के साथ तुर्की को भी “ग्रे लिस्ट” में डाला जा सकता है. वह भी आतंकियों के खिलाफ टेरर फंडिंग को रोकने में नाकाम रहा है.

    Tags: China and pakistan, Pakistan terrorist arrested, Terror Funding, World news, World news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर