• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के 2 साल पूरे होने पर पाकिस्तान ने मनाया शोक

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के 2 साल पूरे होने पर पाकिस्तान ने मनाया शोक

पाकिस्तान की सड़कों पर ट्रैफिक रुक गया और एक मिनट का मौन रखा गया.

पाकिस्तान की सड़कों पर ट्रैफिक रुक गया और एक मिनट का मौन रखा गया.

इस प्रोग्राम का नाम ‘यौम-ए-इस्तेहसाल कश्मीर’ (Yum-e-Istehsal Kashmir) रखा गया. पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री शेख रशीद अहमद (Sheikh Rasheed Ahmed) ने कहा था कि उनकी सरकार और पाकिस्तान के लोग कश्मीर को लेकर तब तक प्रतिबद्ध रहेंगे, जब तक यूएनएससी के तहत कश्मीरियों को आत्मनिर्णय का अधिकार नहीं दे दिया जाता.

  • Share this:

    इस्लामाबाद. कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) और 35ए खत्म किए जाने के दो साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर 5 अगस्त को पाकिस्तान (Pakistan) ने फिर से शोक मनाया. इमरान खान सरकार (Imran Khan Government) ने गुरुवार की सुबह 9 बजे देशभर में शोक सभा का ऐलान किया. इस दौरान पाकिस्तान की सड़कों पर ट्रैफिक रुक गया और एक मिनट का मौन रखा गया.

    इस प्रोग्राम का नाम ‘यौम-ए-इस्तेहसाल कश्मीर’ (Yum-e-Istehsal Kashmir) रखा गया. पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री शेख रशीद अहमद (Sheikh Rasheed Ahmed) ने कहा था कि उनकी सरकार और पाकिस्तान के लोग कश्मीर को लेकर तब तक प्रतिबद्ध रहेंगे, जब तक यूएनएससी के तहत कश्मीरियों को आत्मनिर्णय का अधिकार नहीं दे दिया जाता. शेख रशीद पाकिस्तान के वही मंत्री हैं, जिन्होंने एक बार भारत पर पाव भर के परमाणु बम से हमला करने की धमकी दी थी.

    अनुच्छेद 370 को खत्म हुए दो साल पूरे, जम्मू-कश्मीर के इन 5 बड़े बदलावों को जानें

    पहले मनाया गया था काला दिवस
    बीते साल भी पाकिस्तान ने काला दिवस मनाया था. अनुच्छेद 370 को खत्म किए एक साल पूरा होने पर पाकिस्तान ने ये दिन मनाया था और उसके टेलीविजन से लेकर अखबार तक में काले रंग को प्रमुखता दी गई. सभी पाकिस्तानी चैनलों को इस मुद्दे पर विशेष कार्यक्रम प्रसारित करने का निर्देश दिया गया था.

    पिछले साल रिलीज हुआ था गाना
    पाकिस्तान ने बीते साल एक गाना भी रिलीज किया था, हालांकि इस साल कोई गाना नहीं आया है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान बार-बार भारत से बातचीत शुरू करने के लिए अनुच्छेद 370 की वापसी की शर्त रख चुके हैं. इमरान खान का कहना है कि जब तक अनुच्छेद 370 कश्मीर में लागू नहीं हो जाता, तब तक वह भारत से बात नहीं करेंगे.

    सीमा पर चीन से जारी तनाव को खत्‍म करने के लिए लंबी लड़ाई लड़ने को तैयार है मोदी सरकार

    बता दें कि पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी कर दिया गया था. केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र-शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में बांटने का ऐलान भी किया था. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज