Home /News /world /

पाकिस्तान ने फिर दिखाई अकड़, अफगान संकट पर नई दिल्ली में होने वाली मीटिंग में नहीं होगा शामिल

पाकिस्तान ने फिर दिखाई अकड़, अफगान संकट पर नई दिल्ली में होने वाली मीटिंग में नहीं होगा शामिल

पाकिस्तानी NSA मोइद यूसुफ (FILE PHOTO)

पाकिस्तानी NSA मोइद यूसुफ (FILE PHOTO)

NSA Meeting on Afghanistan Crisis in New Delhi: पाकिस्तानी NSA मोइद यूसुफ ने कहा कि वह भारत के न्योते पर इस मीटिंग में शामिल नहीं होंगे. बता दें कि भारत ने अफगानिस्तान मसले पर नई दिल्ली में NSA मीट बुलाई थी. इसमें पाकिस्तान के अलावा चीन, ईरान, रूस और अन्य देशों को भी बुलावा भेजा गया है. इससे पहले 21 अक्टूबर को बुलाई मॉस्को फॉरमेट में रूस के अलावा अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान, ईरान और भारत शामिल हुए थे. इस बैठक में भारत ने अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता देने की बात कही थी.

अधिक पढ़ें ...

    इस्लामाबाद. पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (Pakistani NSA) नई दिल्ली में 10 नवंबर को अफगानिस्तान मसले (NSA Meeting on Afghanistan Crisis) पर हाेने वाली मीटिंग में शामिल नहीं होंगे. पाकिस्तानी NSA मोइद यूसुफ ने कहा कि वह भारत के न्योते पर इस मीटिंग में शामिल नहीं होंगे. बता दें कि भारत ने अफगानिस्तान मसले पर नई दिल्ली में NSA मीट बुलाई थी. इसमें पाकिस्तान के अलावा चीन, ईरान, रूस और अन्य देशों को भी बुलावा भेजा गया है.

    ताजिकिस्तान के साथ सिक्योरिटी एग्रीमेंट के दौरान पाक NSA ने साफ किया कि भारत के बुलावे पर वह नहीं जा रहे हैं. इससे पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की थी कि उन्हें इस मीटिंग के लिए भारत की तरफ से न्योता दिया गया है. इसमें सभी देशों के NSA भाग ले रहे हैं. इस कॉन्फ्रेंस में सेंट्रल एशिया के देश जैसे ताजिकिस्तान भी उज्बेकिस्तान भी भाग लेंगे. इससे पहले रूस की तरफ से अफगानिस्तान मसले पर बुलाई गई बैठक में भारत ने भाग लिया था.

    21 अक्टूबर को बुलाई मॉस्को फॉरमेट में रूस के अलावा अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान, ईरान और भारत शामिल हुए थे. इस बैठक में भारत ने अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता देने की बात कही थी. खास बात है कि यह पहला मौका है जब तालिबान ने भारत के साथ आधिकारिक रूप से मीटिंग की बात सार्वजनिक रूप से स्वीकारी है.

    इससे पहले अगस्त में भारतीय राजदूत दीपक मित्तल के साथ कतर में हुई बैठक को लेकर तालिबान ने चुप्पी साध रखी है. ‘इस्लामिक अमीरात अफगानिस्तान’ के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने ट्वीट किया, ‘मॉस्को फॉर्मेट में भारतीय राजनयिकों ने कहा है कि अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता की जरूरत है, अफगानिस्तान बुरे हालात से गुजर रहा है. भारत, अफगानिस्तान को मानवीय सहायता देने के लिए तैयार है.’

    Tags: Afghanistan, Afghanistan Crisis, Afghanistan population, Afghanistan-Taliban, China and pakistan, India and Pakistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर