इमरान खान की गीदड़भभकी, कश्मीर पर साथ नहीं मिला तो दुनिया को भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

भाषा
Updated: August 31, 2019, 7:19 AM IST
इमरान खान की गीदड़भभकी, कश्मीर पर साथ नहीं मिला तो दुनिया को भुगतने होंगे गंभीर परिणाम
इमरान खान ने कहा, कश्मीर पर साथ नहीं मिला तो दुनिया को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे

इमरान खान (Imran Khan) ने फिर चेतावनी दी कि अगर विश्व कश्मीर (Kashmir) पर भारत के फैसले को रोकने के लिए कुछ नहीं करता तो दोनों परमाणु (Nuclear) संपन्न देश सैन्य युद्ध के करीब पहुंच जाएंगे.

  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान (Pakistan)  बौखलाया हुआ है. वह लगातार परमाणु हमले (Nuclear Attack) की गीदड़ भभकी दे रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने इमरान खान (Imran Khan) ने एक बार फिर कश्मीर राग अलापते हुए युद्ध की चेतावनी दी है. इमरान ने कहा कि अगर दुनिया ने कश्मीर पर भारत के कदम को रोकने के लिए कुछ नहीं किया तो पूरी दुनिया को इसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे.

‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में एक लेख में गुरुवार को इमरान खान (Imran Khan)  ने फिर चेतावनी दी कि अगर विश्व कश्मीर (Kashmir) पर भारत के फैसले को रोकने के लिए कुछ नहीं करता तो दोनों परमाणु (Nuclear) संपन्न देश सैन्य युद्ध के करीब पहुंच जाएंगे. इससे दुनिया भर को गंभीर परिणाम भुगतना पड़ेंगे.

‘भारत के साथ वार्ता तभी संभव जब वह कश्मीर पर फैसला पलटे’
इमरान खान ने आगे कहा कि अगर भारत जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने का फैसला ‘पलटता’ है, प्रतिबंधों को खत्म करता है और अपनी सेना को वापस बुलाता है तभी उसके साथ बातचीत हो सकती है. इमरान ने कहा, ‘कश्मीर पर संवाद में सभी पक्षकार खासतौर से कश्मीरी शामिल होने चाहिए.’

पाकिस्तान ने मनाया ‘कश्मीर ऑवर’
उन्होंने कहा, ‘लेकिन वार्ता तभी शुरू हो सकती है जब भारत कश्मीर के अवैध कब्जे को वापस ले, कर्फ्यू हटाए और अपनी सेना वापस बुलाए.’ बता दें कि पाकिस्तान (Pakistan) ने शुक्रवार को कश्मीरी जनता के साथ ‘एकजुटता’ दिखाने के लिए ‘कश्मीर ऑवर’ (Kashmir Hour) मनाया. मुख्य आयोजन इस्लामाबाद के कांस्टीट्यूशन एवेन्यू में आयोजित किया गया जहां इमरान खान ने झंडा लहरा रही और नारेबाजी कर रही भीड़ को संबोधित किया था.

‘कश्मीरियों के साथ खड़ा है पाकिस्तान’
Loading...

इमरान खान ने कहा, आज पूरा पाकिस्तान, जहां भी पाकिस्तानी हैं, चाहे वे हमारे छात्र हों, दुकानदार हों या मजदूर हों, आज हम सभी हमारे कश्मीरियों के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे कश्मीरी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं. पिछले करीब चार सप्ताह से करीब 80 लाख कश्मीरियों को कर्फ्यू में बंद कर दिया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘कश्मीर ऑवर’ मनाने का उद्देश्य पाकिस्तान से यह संदेश भेजना है कि देश कश्मीरियों के साथ खड़ा रहेगा.

आर्टिकल 370 जाने से बढ़ा तनाव
गौलतलब है कि भारत सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त कर दिया था और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया था. इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें:

इन 10 सरकारी बैंकों का आपस में हुआ विलय, जानें आपके अकाउंट और पैसे का क्या होगा?

PM मोदी के जन्मदिन पर बीजेपी करने जा रही है ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 5:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...