इमरान खान ने करतारपुर को ‘मदीना’ और ननकाना साहिब को बताया ‘मक्का’, बोले- ‘ऑन एराइवल’ देंगे वीजा

भाषा
Updated: September 3, 2019, 4:31 PM IST
इमरान खान ने करतारपुर को ‘मदीना’ और ननकाना साहिब को बताया ‘मक्का’, बोले- ‘ऑन एराइवल’ देंगे वीजा
इमरान खान ने करतारपुर को ‘मदीना’ और ननकाना साहिब को ‘मक्का’ बताया

इमरान खान (Imran Khan) ने सिख समुदाय के लिए करतारपुर को ‘मदीना’ और ननकाना साहिब को ‘मक्का’ बताया है. उन्होंने आश्वासन दिया कि सिख श्रद्धालुओं के लिए पाकिस्तान ‘ऑन एराइवल’ वीजा जारी करेगा.

  • Share this:
लाहौर: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान (Pakistan) इस कदर बौखलाया कि उसके पीएम इमरान खान (Imran Khan) युद्ध तक की धमकी देने लगे. लेकिन इमरान खान की ये बौखलाहट अब धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है. अब वह भारत के साथ रिश्तों को सहज बनाने में जुटा है. यही वजह है कि इमरान खान ने सिख समुदाय के लिए करतारपुर को ‘मदीना’ और ननकाना साहिब को ‘मक्का’ बताया है. उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार भारत और अन्य देशों से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को बहु-प्रवेश वीजा और ‘ऑन एराइवल’ वीजा जारी करेगी.

न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार इमरान खान (Imran Khan) ने कहा कि उनकी सरकार पाकिस्तान (Pakistan) के धार्मिक स्थलों की यात्रा के दौरान सिख श्रद्धालुओं को अधिकतम संभव सुविधाएं उपलब्ध कराएगी. इमरान ने यहां सोमवार को गवर्नर हाउस में एक सिख सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं विश्वास दिलाता हूं कि आपको बहु-प्रवेश वीजा जारी किए जाएंगे. यह हमारी जिम्मेदारी है. हम आपको हवाईअड्डे पर वीजा देंगे.’

करतारपुर ‘मदीना’ और ननकाना साहिब ‘मक्का’
उन्होंने कहा, ‘करतारपुर आपका मदीना है और ननकाना साहिब आपका मक्का है. हम (मुस्लिम) किसी को मक्का या मदीना से दूर रखने की कल्पना भी नहीं कर सकते.’ सम्मेलन में पंजाब के गवर्नर चौधरी सरवर, संघीय और प्रांतीय कैबिनेट के सदस्य और अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, यूरोप तथा अन्य देशों के सिख तीर्थयात्री शामिल हुए.

हर रोज भारत से जाएंगे 5 हजार सिख श्रद्धालु
गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान इस बात पर सहमत हुए हैं कि पाकिस्तान प्रस्तावित करतारपुर गलियारे के माध्यम से देश में हर रोज पांच हजार सिख श्रद्धालुओं को आने की अनुमति देगा.

ये भी पढ़ें-
Loading...

कभी पाकिस्तानियों का फेवरिट रहा भारत का ये सिनेमा हॉल हुआ बंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 4:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...