Home /News /world /

pakistan polio cases during a year khyber pakhtunkhwa who worries

पाकिस्तान में सालभर में पोलियो का चौथा केस, ओरल वैक्सीन के बाद भी बच्चा वायरस से ग्रस्त

दुनिया में अब सिर्फ दो ही देशों में पोलियो के मामले हैं.
पाकिस्तान के अलावा पड़ोसी देश अफगानिस्तान में भी पोलियो के मामले सामने आते रहे हैं.

दुनिया में अब सिर्फ दो ही देशों में पोलियो के मामले हैं. पाकिस्तान के अलावा पड़ोसी देश अफगानिस्तान में भी पोलियो के मामले सामने आते रहे हैं.

Pakistan Polio Case: दुनिया में इस साल का यह पांचवा मामला है. 2022 में अब तक जो पांच केस मिले हैं. उनमें से चार पाकिस्तान और एक अफगानिस्तान का है. पाकिस्तान के हेल्थ मिनिस्टर अब्दुल कादिर ने कहा- दुनिया में 99% इस वायरस पर काबू पाया जा चुका है. यह हमारी बदकिस्मती है कि पाकिस्तान में अब भी इसके केस सामने आ रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

इस्लामाबाद. पाकिस्तान पोलियो वायरस से निजात पाने में लगातार नाकाम रहा है. यहां इस साल का चौथा केस सामने आया है. खैबर पख्तूख्वा राज्य के नॉर्थ वजीरिस्तान जिले में 13 महीने के बच्चे को पोलियो से पीड़ित पाया गया है. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) फिक्रमंद है. दुनिया में अब सिर्फ दो ही देशों में पोलियो के मामले हैं. पाकिस्तान के अलावा पड़ोसी देश अफगानिस्तान में भी पोलियो के मामले सामने आते रहे हैं.

पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा के नॉर्थ वजीरिस्तान में पिछले साल भी पोलियो के दो मामले सामने आए थे. इस बार 13 महीने के मीर अली में पोलियो वायरस मिला है. रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा हैरानी की बात यह है कि इस बच्चे को पोलियो की ओरल वैक्सीन भी दी गई थी. इसके बावजूद उसे पोलियो ग्रस्त पाया गया है. अब हेल्थ एजेंसियां इस मामले की जांच कर रही हैं. सरकार ने भी इस मामले में रिपोर्ट मांगी है.

रिपोर्ट के मुताबिक, खैबर के नॉर्थ और साउथ वजीरिस्तान के अलावा डेरा इस्माइल खान, बन्नू, टांक और लक्की मरवात जिलों में भी पहले केस सामने आते रहे हैं. अप्रैल और मई की शुरुआत में दो केस सामने आए थे.

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर ने कहा- ‘दुनिया में 99% इस वायरस पर काबू पाया जा चुका है. यह हमारी बदकिस्मती है कि पाकिस्तान में अब भी इसके केस सामने आ रहे हैं.’

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा हमारे देश में 156 जिले हैं. हम इन सभी में 23 मई से 27 मई के बीच पोलियो फ्री कैम्पेन चला रहे हैं. मेरी गुजारिश है कि इस बार कोई पेरेंट्स कोताही न करे. अगर वे अपने बच्चों को पोलियो फ्री देखना चाहते हैं तो उनको वैक्सीनेट कराएं.

एक ही जिले में खतरा ज्यादा
रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ वजीरिस्तान में कुछ और केस सामने आ सकते हैं. इसकी दो वजहें अहम हैं. पहली- यहां के लोग पोलियो वैक्सीनेशन कराने में लापरवाही करते हैं. दूसरी- वैक्सीनेशन के बाद फिंगर मार्किंग या निशान नहीं लगवाते। खैबर की सीमा अफगानिस्तान से लगती है. यहां चेक पोस्ट्स पर भी पोलियो की ओरल ड्रॉप दी जाती है. इसके बावजूद सबसे ज्यादा मामले यहीं से सामने आ रहे हैं.

दुनिया में इस साल का यह पांचवा मामला है. 2022 में अब तक जो पांच केस मिले हैं. उनमें से चार पाकिस्तान और एक अफगानिस्तान का है. (एजेंसी इनपुट)

Tags: Pakistan, Polio, World Health Organisation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर