होम /न्यूज /दुनिया /अंधेरे में डूबा पाकिस्‍तान, लाहौर-कराची समेत कई शहरों में बिजली गुल, ठीक होने में लग सकते हैं 12 घंटे

अंधेरे में डूबा पाकिस्‍तान, लाहौर-कराची समेत कई शहरों में बिजली गुल, ठीक होने में लग सकते हैं 12 घंटे

क्वेटा, लाहौर, कराची समेत देश का ज्यादातर हिस्सा बिजली गुल होने से प्रभावित है.

क्वेटा, लाहौर, कराची समेत देश का ज्यादातर हिस्सा बिजली गुल होने से प्रभावित है.

Pakistan Power Outage : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, क्वेटा, लाहौर, कराची समेत देश का ज्यादातर हिस्सा बिजली गुल होने से प् ...अधिक पढ़ें

इस्लामाबाद : वित्‍तीय संकट से बदहाल पाकिस्‍तान की आवाम पर सोमवार को एक और बड़ी मुसीबत आन पड़ी. यहां नेशनल ग्रिड की सिस्‍टम फ्रीक्‍वेंसी लो चले जाने की वजह से पाकिस्‍तान के बड़े हिस्‍से में बिजली गुल हो गई. सुबह से क्वेटा, लाहौर, कराची समेत देश का ज्यादातर हिस्सा बिजली गुल होने से प्रभावित है.

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, ऊर्जा मंत्रालय का कहना है कि नेशनल ग्रिड की सिस्टम फ्रीक्वेंसी आज सुबह 7:34 बजे नीचे चली गई, जिससे बिजली व्यवस्था में व्यापक खराबी आ गई.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, क्वेटा, लाहौर, कराची समेत देश का ज्यादातर हिस्सा बिजली गुल होने से प्रभावित है. इन शहरों में बिजली बहाल करने में 6 से 7 घंटे लग सकते हैं. अभी कराची का 90 फीसदी हिस्सा बिना बिजली के है.

मंत्रालय के अनुसार, सिस्टम मेंटेनेंस का काम तेजी से चल रहा है. ग्रिड स्टेशनों की बहाली वारसाक से शुरू कर दी गई है और पिछले एक घंटे में इस्लामाबाद सप्लाई कंपनी और पेशावर सप्लाई कंपनी के ग्रिड की सीमित संख्या को बहाल कर दिया गया है.

जियो न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में ऊर्जा मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने सफाई देते हुए कहा कि ब्रेकडाउन ज्‍यादा बड़ा नहीं है. सर्दियों में, चूंकि देश भर में बिजली की मांग कम हो जाती है और एक आर्थिक उपाय के रूप में हम रात में अपनी बिजली उत्पादन प्रणालियों को अस्थायी रूप से बंद कर देते हैं. हालांकि, जब आज सुबह सिस्टम चालू किया गया, तो देश के दक्षिण में दादू और जमशोरो के बीच कहीं आवृत्ति भिन्नता और वोल्टेज में उतार-चढ़ाव देखा गया. इसी वजह से यह दिक्‍कत आई है.

दस्तगीर ने कहा कि पेशावर और इस्लामाबाद में ग्रिड स्टेशनों की बहाली शुरू हो गई है. उन्होंने कहा, “मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि अगले 12 घंटों के भीतर पूरे देश में बिजली पूरी तरह से बहाल कर दी जाएगी.”

Tags: Pakistan, Power Crisis

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें