लाइव टीवी
Elec-widget

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने जमात-उद-दावा के मदरसों में सरकारी अधिकारी नियुक्त किये

भाषा
Updated: November 28, 2019, 11:41 PM IST
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने जमात-उद-दावा के मदरसों में सरकारी अधिकारी नियुक्त किये
हाफिज सईद के संगठन के कई सारे मदरसे पंजाब सरकार ने अपने अधिकार में ले लिए थे (फाइल फोटो, Reuters)

प्रशासक, पंजाब सरकार (Punjab Government) के शिक्षा विभाग (Education Department) का ग्रेड-17 का अधिकारी है, जो मदरसे (Madrasa) के मामलों का प्रबंधन देखेगा.

  • भाषा
  • Last Updated: November 28, 2019, 11:41 PM IST
  • Share this:
लाहौर. पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत की सरकार (Punjab Government) ने 150 मदरसों में प्रशासक नियुक्त किये हैं. इनमें से अधिकतर मदरसे मुंबई हमले (Mumbai Attack) के सरगना हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के संगठन जमात-उद-दावा (JUD) से संबद्ध हैं. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

अधिकारियों के अनुसार जेयूडी के नेटवर्क (JUD Network) में 300 मदरसे और स्कूल (School), अस्पताल, एक प्रकाशन संस्था और एंबुलेंस सेवा (Ambulance Service) शामिल है. जेयूडी और उसकी तथाकथित परमार्थ संस्था फलाह-ए-इंसानियत (FIF) में करीब 50,000 खिदमतगार (स्वयंसेवक) और सैंकड़ों ऐसे कार्यकर्ता हैं, जिन्हें भुगतान किया जाता है.

पुलवामा के बाद पंजाब सरकार ने कई मदरसों, अस्पतालों और औषधालयों को नियंत्रण में लिया
पंजाब सरकार ने 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले (Pulwama Attack) में सीआरपीएफ (CRPF) के 40 जवानों के शहीद होने के बाद इसी साल मार्च में अंतरराष्ट्रीय दबाव में आकर प्रांत में जेयूडी और एफआईएफ से जुड़े 180 मदरसों, दो कॉलेजों, चार अस्पतालों (Hospitals), 178 एंबुलेंसों और 153 औषधालयों को अपने नियंत्रण में ले लिया था.

पंजाब सरकार की ओर से मदरसे के मामलों का प्रबंधन देखेगा यह अधिकारी
पंजाब सरकार के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि पंजाब प्रांत में प्रतिबंधित संगठनों के 150 मदरसों में प्रशासक नियुक्त किये गए हैं, जिनमें से अधिकतर मदरसे जमात-उद-दावा (Jamaat-ud-Dawah) से जुड़े हुए हैं.

उन्होंने कहा, "प्रशासक पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग (Education Department) का ग्रेड-17 का अधिकारी है, जो मदरसे के मामलों का प्रबंधन देखेगा."
Loading...

यह भी पढ़ें: जनरल बाजवा की वर्दी उतरी तो पाकिस्तान में लग सकती है इमरजेंसी: रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 11:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...