पाकिस्‍तान में भीड़ ने की ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पत्थरबाजी, भारत ने कहा- PAK तुरंत करे कार्रवाई

पाकिस्‍तान की ओर से सिख धर्म के पवित्र स्‍थल गुरुद्वारा ननकाना साहिब की बेअदबी की खबर को निराधार बताया गया है

पाकिस्तान (Pakistan) में भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थल ननकाना साहिब (Nankana Sahib Gurdwara) को घेरकर उस पर पत्थरबाजी (Stone pelting) की. शुक्रवार दोपहर को भीड़ ने पवित्र गुरुद्वारे को घेर लिया. इस घटना से जुड़ा एक वीडियो दिल्ली के रजौरी गार्डन विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder singh Sirsa) ने शेयर किया है.

  • Share this:
    इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) से कथित तौर पर सामने आए एक वीडियो में दावा किया गया है कि वहां पर भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थल ननकाना साहिब (Nankana Sahib Gurdwara) को घेरकर उस पर पत्थरबाजी (Stone pelting) की. शुक्रवार दोपहर को भीड़ ने पवित्र गुरुद्वारे को घेर लिया. इस घटना से जुड़ा एक वीडियो दिल्ली के रजौरी गार्डन विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder singh Sirsa) ने शेयर किया है. प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी करते हुए सिखों को धमकी दी. भारत ने पाकिस्तान में पवित्र ननकाना साहिब गुरद्वारे में तोड़फोड़ की निन्दा की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में ननकाना साहिब में बेअदबी और सिखों पर हमले के पीछे जो लोग हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.

    एक प्रदर्शनकारी ने पवित्र शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा करने की धमकी भी दी. सिरसा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'भीड़ ने गुरुद्वारे को घेर रखा है. लोग सिख विरोधी नारे लगा रहे हैं. मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मांग करता हूं कि इस मामले में तुरंत एक्शन लें. सिरसा ने अपने ट्वीट में इमरान खान और उनकी पार्टी पीटीआई को भी टैग किया. कट्टरपंथियों की भीड़ द्वारा मचाए गए उपद्रव के कारा गुरुद्वारा जन्म स्थान ननकाना साहिब में भजन-कीर्तन को रद्द करना पड़ा. गुरु गोविंद सिंह जी के गुरुपरब के मौके पर अखंड पाठ शुरू होने वाला था.'





    मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा जा रहा है कि इस उपद्रवी भीड़ का नेतृत्व मोहम्मद हसन का परिवार कर रहा है. इस पर पिछले साल ननकाना साहिब की एक सिख लड़की को अगवा कर उसका धर्मांतरण कर उससे जबरन निकाह करने का आरोप है. ये लड़की ननकाना साहिब गुरुद्वारे के ही ग्रंथी की बेटी है. भीड़ का नेतृत्व कर रहे लोगों का कहना है कि पाकिस्तान में सिख समुदाय धर्मांतरण को लेकर हंगामा करता रहता है.

    यह भी पढ़ें...
    सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने जनरल इस्माइल कानी को बनाया कुद्स फोर्स का नया कमांडर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.