भारत पर हमला करने में सक्षम मिसाइल के परीक्षण के बाद बोला पाक, पड़ोसी के साथ चाहता है शांति

भारत का नाम लिए बिना पाकिस्तान की सेना ने कहा, शाईन II एक अत्यधिक सक्षम मिसाइल है जो क्षेत्र में स्थिरता के लिए पाकिस्तान की रणनीतिक जरूरतों को पूरा करती है.

News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 2:15 PM IST
भारत पर हमला करने में सक्षम मिसाइल के परीक्षण के बाद बोला पाक, पड़ोसी के साथ चाहता है शांति
इमरान खान (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 2:15 PM IST
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर एक बार केंद्र की सत्ता में वापसी करते नजर आ रहे हैं. इसी बीच पाकिस्तान ने भारत के साथ शांति वार्ता शुरू करने की इच्छा व्यक्त की है.

हालांकि पाकिस्तान ने इशारों ही इशारों में भारत को चेतावनी देते हुए कहा कि उसने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल, शाईन II का परीक्षण शुरू किया है, जिसकी मारक क्षमता 1500 मील है और वह पारंपरिक और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है.



भारत का नाम लिए बिना पाकिस्तान की सेना ने कहा, "शाईन II एक अत्यधिक सक्षम मिसाइल है जो क्षेत्र में स्थिरता के लिए पाकिस्तान की रणनीतिक जरूरतों को पूरा करती है."

बुधवार को भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की एक बैठक में एक-दूसरे का अभिवादन स्वीकार किया और किर्गिज राष्ट्रपति से संयुक्त मुलाकात के दौरान एक दूसरे के अगल-बगल बैठे नजर आए.

इस मुलाकात के बात पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा, "हमने उनके (सुषमा स्वराज) सामने स्पष्ट किया कि हम सभी मुद्दों को बातचीत के जरिये सुलझाना चाहते हैं और प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने पहले ही भाषण में कहा था कि अगर भारत एक कदम आगे बढाता है तो हम दो कदम आगे बढाएंगे." कुरैशी ने कहा कि वह बातचीत के लिए तैयार हैं.

गौरतलब है कि इस कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद दोनों देशों के रिश्ते बेहद तनावपूर्ण हो गए थे. इस आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की जिसके बाद दोनों देशों के रिश्तें और अधिक खराब हो गए. लोकसभा चुनाव के दौरान भी सरकार की ओर से लगातार पाकिस्तान का मुद्दा उठाया गया.

हालांकि भारत के लोकसभा चुनाव के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने बयान देते हुए कहा कि अगर पीएम मोदी सत्ता में वापसी करते हैं तो दोनों देशों के बीच शांति बहाली की अधिक संभावना होगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2019: कहां चूक हो गई राहुल गांधी से, राफेल का मुद्दा बेअसर रहा?
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...