पाकिस्तानी गृह मंत्री बोले- PAK-अफगानिस्तान बॉर्डर की फेंसिंग जून के अंत तक हो जाएगी पूरी

पाकिस्तानी गृह मंत्री शेख राशिद अहमद (फाइल फोटो)

पाकिस्तानी गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने देश की संसद को बताया कि 2,600 किलोमीटर लंबी पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा (Pakistan-Afghanistan Border) की फेंसिंग (Fencing) जून के अंत तक पूरी हो जाएगी.

  • Share this:
    इस्लामाबाद. 2,600 किलोमीटर लंबी पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा (Pakistan-Afghanistan Border) की फेंसिंग जून के अंत तक पूरी हो जाएगी. यह जानकारी पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद अहमद (Sheikh Rashid Ahmed) ने दी. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान नेशनल असेंबली को एक बजटीय चर्चा में संबोधित करते हुए अहमद ने कहा कि 88 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और बाकी 30 जून तक पूरा कर लिया जाएगा. अफगानिस्तान से विदेशी सैनिक से हट रहे हैं, ऐसे मे राशिद ने कहा कि अगले दो से तीन महीने पाकिस्तान के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होंगे.

    राशिद ने कहा कि फिलहाल अफगानिस्तान में करीब 38 जगहों पर संघर्ष चल रहा है. उन्होंने बताया कि 2,400 अफगान कर्मी तालिबान में शामिल हो गए हैं. अफगान स्थित पाकिस्तानी आतंकवादी समूहों के घातक हमलों के बाद इस्लामाबाद ने मार्च 2017 में अफगानिस्तान के साथ अपनी सीमा पर फेंसिंग शुरू कर दिया था.

    ये भी पढ़ें: ग्रे लिस्ट से बाहर आएगा आतंक का रहनुमा पाकिस्तान? 21 जून से FATF की मीटिंग

    यह डबल-फेंस पाकिस्तानी तरफ 3.6 मीटर (11 फीट) और अफगान तरफ 4 मीटर (13 फीट) ऊंची है. निगरानी के लिए कैमरों और इन्फ्रारेड डिटेक्टर्स लगाए गए हैं. साथ ही सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए करीब 1,000 किलों का भी निर्माण किया जा रहा है. परियोजना के पूरा होने के बाद केवल 16 क्रॉसिंग प्वाइंट के माध्यम से आने-जाने की अनुमति होगी. इसकी कुल लागत 500 मीलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक होने की उम्मीद है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.