Home /News /world /

पाकिस्तान में ओमिक्रॉन फैलने का डर, 15 देशों पर लगाया गया ट्रैवेल बैन

पाकिस्तान में ओमिक्रॉन फैलने का डर, 15 देशों पर लगाया गया ट्रैवेल बैन

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 336 नए मामले आए और 10 लोगों की मौत हुई. (AP)

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 336 नए मामले आए और 10 लोगों की मौत हुई. (AP)

Pakistan Omicron Travel Ban: पाकिस्तान ने कारोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के खतरे के मद्देनजर सोमवार को कुछ शर्तों को छोड़कर 15 देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया और 13 अन्य देशों को लेकर यात्रा प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया. कोरोना वायरस रोधी उपायों के लिए शीर्ष निकाय नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) ने हवाई यात्रा की श्रेणी निर्धारित करने के संबंध में दुनिया में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की.

अधिक पढ़ें ...

    इस्लामाबाद. कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) से दुनियाभर में चिंता बढ़ गई है. इस वेरिएंट ने अब पाकिस्तान (Pakistan), थाइलैंड, लातविया और नेपाल में भी दस्तक दे दी है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए पाकिस्तान ने 15 देशों पर ट्रैवेल बैन लगा दिया है. इनमें क्रोएशिया, हंगरी, नीदरलैंड, यूक्रेन, आयरलैंड, स्लोवेनिया, वियतनाम, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका, मोजाम्बिक, लेसोथो, इस्वातिनी, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और नामीबिया शामिल हैं. जबकि अमेरिका में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वैक्सीन की डिमांड बढ़ गई है.

    कोरोना वायरस रोधी उपायों के लिए शीर्ष निकाय नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) ने हवाई यात्रा की श्रेणी निर्धारित करने के संबंध में दुनिया में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की. एनसीओसी के एक बयान के अनुसार, बैठक में विभिन्न देशों के यात्रियों के लिए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के आधार पर संशोधित श्रेणियां बनाई गई हैं. विभिन्न देशों को तीन श्रेणियों ए, बी और सी में रखा गया है.

    बन रहा है ऐसा च्यूइंग गम, चबाते ही मुंह में खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

    श्रेणी ‘सी’ में 15 देश शामिल हैं – क्रोएशिया, हंगरी, नीदरलैंड, यूक्रेन, आयरलैंड, स्लोवेनिया, वियतनाम, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका, मोजाम्बिक, लेसोथो, इस्वातिनी, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और नामीबिया। बयान के मुताबिक श्रेणी ‘सी’ के देशों से यात्रा पर पूरी तरह पाबंदी होगी, लेकिन समिति से छूट प्रमाण पत्र लेने के बाद जरूरी यात्राओं की अनुमति दी जा सकेगी.

    एनसीओसी ने जर्मनी, त्रिनिदाद और टोबैगो, आजरबैजान, मेक्सिको, श्रीलंका, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन, थाईलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, अफगानिस्तान और तुर्की को श्रेणी ‘बी’ में रखा है. इन देशों से आने वाले यात्रियों का पूर्ण टीकाकरण होना चाहिए. यात्रियों को यात्रा से 48 घंटे पहले तक का ‘नेगेटिव रिपोर्ट’ भी प्रस्तुत करना होगा.

    श्रेणी ‘सी’ और ‘बी’ में शामिल नहीं किए गए अन्य सभी देशों को श्रेणी ‘ए’ में रखा गया है. सभी यात्रियों का पूर्ण टीकाकरण होना चाहिए. सभी पाकिस्तानी बिना छूट के श्रेणी ‘सी’ देशों से 15 दिसंबर तक यात्रा कर सकते हैं, लेकिन आगमन पर जांच प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य होगा.

    Omicron In The World: नेपाल-थाईलैंड में मिला ओमिक्रॉन वेरिएंट, जानें बाकी देशों का हाल

    पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 336 नए मामले आए और 10 लोगों की मौत हुई. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के मुताबिक, देश में संक्रमण के अब तक 1,287,161 मामले आ चुके हैं और 28,777 लोगों की मौत हुई है. अब तक 1,246,464 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 862 मरीज उपचाराधीन हैं. पाकिस्तान में 5.2 करोड़ लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है, जबकि 8.2 करोड़ लोगों का आंशिक टीकाकरण हुआ है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Coronavirus Case in India, Omicron, Omicron variant, Pakistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर