होम /न्यूज /दुनिया /पाकिस्तान में 16% तक बढ़ी बेरोजगारी, चपरासी पद के लिए मिले 15 लाख आवेदन

पाकिस्तान में 16% तक बढ़ी बेरोजगारी, चपरासी पद के लिए मिले 15 लाख आवेदन

श में इस समय कम से कम 24 फीसदी शिक्षित लोग बेरोजगार हैं.  (AP)

श में इस समय कम से कम 24 फीसदी शिक्षित लोग बेरोजगार हैं. (AP)

पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स (पीआईडीई) ने सोमवार को आंकड़े जारी किए. इसके अनुसार पाकिस्तान (Pakistan) ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) में बेरोजगारी दर (Unemployment Rate) 16 फीसदी तक पहुंच गई है. प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) रोजगार (Jobs) के मुद्दे पर बुरी तरह से फेल हुए हैं. सरकारी योजनाएं पिट गई हैं. पड़ोसी मुल्क में बढ़ती बेरोजगारी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सरकारी चपरासी (peon Post) के एक पद के लिए 15 लाख लोगों ने आवेदन किया है.

    डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, हाईकोर्ट में एक चपरासी के पद के लिए कम से कम 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था. अधिकारियों ने कहा कि नौकरी के लिए आवेदन करने वालों में एमफिल डिग्री धारक भी शामिल रहे.

    बलूचिस्तान में विद्रोहियों ने मोहम्मद अली जिन्ना की प्रतिमा को बम से उड़ाया

    पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स (पीआईडीई) ने सोमवार को आंकड़े जारी किए. इसके अनुसार पाकिस्तान में बेरोजगारी दर इस समय अपने उच्चतम स्तर पर है. ये इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार के 6.5 प्रतिशत के दावे के उलट 16 फीसदी है.

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीआईडीई ने बेरोजगारी की बढ़ती दर की एक गंभीर तस्वीर को उजागर किया है. इसमें कहा गया है कि देश में इस समय कम से कम 24 फीसदी शिक्षित लोग बेरोजगार हैं. योजना और विकास पर सीनेट की स्थायी समिति को अपनी ब्रीफिंग में पीआईडीई ने कहा कि देशभर में 40 फीसदी शिक्षित महिलाएं (स्नातक से कम या स्नातक) भी बेरोजगार थीं.

    UN में अमेरिकी राष्ट्रपति और मुजाहिदीनों को लेकर इमरान ने बोला झूठ, 38 साल पुराने भाषण से खुली पोल

    इस बीच पाकिस्तान की स्टैटिस्टिक्स ब्यूरो द्वारा प्रकाशित श्रम बल सर्वेक्षण के अनुसार 2017-18 में पाकिस्तान की बेरोजगारी 5.8 फीसदी से बढ़कर 2018-19 में 6.9 फीसदी हो गई. सत्ता में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के पहले वर्ष में पुरुषों और महिलाओं दोनों के मामले में बेरोजगारी में बढ़ोतरी देखी गई. पुरुष बेरोजगारी दर 5.1 फीसदी से बढ़कर 5.9 फीसदी और महिला बेरोजगारी दर 8.3 फीसदी से बढ़कर 8.9 फीसदी हो गई.

    Tags: Imran khan, Pakistan, Unemployment Rate

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें