पाकिस्तानी मछुआरे के हाथ लगी ऐसी मछली, जिसने पलभर में बना दिया उसे लखपति

फोटो सौ. (PTI)

फोटो सौ. (PTI)

पाकिस्‍तान में एक मछुआरे (Fisherman) के हाथ दुर्लभ मछली लगी है. यह मछली 48 किलोग्राम वजनी है और इसे 72 लाख रुपये में नीलाम क‍िया गया है. क्रोआकेर प्रजाति की इस मछली (Fish) का मांस काफी पसंद किया जाता है.

  • Share this:

कराची. कहते हैं कि किसी इंसान की किस्‍मत कब पलट जाए कहा नहीं जा सकता है. कुछ ऐसा ही हुआ पाकिस्‍तान (Pakistan) के एक मछुआरे के साथ. पाकिस्‍तान के ग्‍वादर इलाके में एक मछुआरे (Fisherman) को जेवानी के तट पर अरब सागर में एक दुर्लभ मछली हाथ लगी है. बताया जा रहा है कि 48 किलोग्राम वजनी इस मछली की कीमत 72 लाख रुपये है. यह मछली बेहद दुर्लभ कहे जाने वाले क्रोआकेर प्रजाति की है. लाखों रुपये की इस मछली पकड़ने वाली नौका के मालिक साजिद हाजी अबाबकर ने डॉन अखबार को बताया कि जब इस मछली को पकड़ा गया तो उस समय नौका की कप्‍तानी पिश्‍कान के रहने वाले वाहिद बलोच इसकी कप्‍तानी कर रहे थे. उधर, ग्‍वादर के मत्‍स्‍य पालन मामलों के उप निदेशक अहमद नदीम ने इस बात की पुष्टि की कि उन्‍होंने इससे ज्‍यादा महंगी मछली पहले कभी नहीं देखी थी.

करीब 48 किलोग्राम वजनी यह मछली 72 लाख रुपये में बिकी है. अबाबकर ने बताया कि मछली की नीलामी के दौरान एक बार तो उसकी कीमत 86 लाख रुपये तक पहुंच गई थी. उन्‍होंने कहा, 'हम अपने ग्राहकों को छूट देते रहे हैं और इसी परंपरा का पालन करते हुए हमने मछली की कीमत 72 लाख रुपये तय की है. पाकिस्‍तान मरीन बॉयालॉजिस्‍ट अब्‍दुल रहीम बलोच ने कहा कि विशाल क्रोकर मछली की मांग चीन और यूरोप में बहुत ज्‍यादा है.

ये भी पढ़ें: लोन माफी के लिए चीन के सामने रोया पाकिस्तान, ड्रैगन को नहीं पड़ा कोई असर

बलोच ने कहा, 'यह दुर्लभ मछली अपने मांस के कारण बेशकीमती है. इस मछली के हिस्‍सों का इस्‍तेमाल दवा और सर्जरी के लिए किया जाता है.' इससे पहले कुछ समय पहले ही अब्‍दुल हक नामक मछुआरे ने एक क्रोआकर मछली पकड़ी थी. यह मछली सात लाख 80 हजार पाकिस्‍तानी रुपये में बिकी थी. इस मछली के मिलने से मछुआरा समुदाय में खुशी का माहौल है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज