लाइव टीवी

पाक के वित्त मंत्री बोले- पाकिस्तान को वित्तीय सहायता पैकेज देगा चीन

भाषा
Updated: November 7, 2018, 11:11 PM IST
पाक के वित्त मंत्री बोले- पाकिस्तान को वित्तीय सहायता पैकेज देगा चीन
प्रतीकात्मक तस्वीर

उमर ने कहा कि चीन के द्वारा जताई गई प्रतिबद्धता के बाद पाकिस्तान के भुगतान संतुलन का मुद्दा प्रभावी तरीके से सुलझ गया है.

  • Share this:
पाकिस्तान के वित्त मंत्री असद उमर ने मंगलवार को कहा कि चीन ने सहायता पैकेज के जरिये देश की वित्तीय समस्या को दूर करने में उच्चस्तरीय मदद करने का वादा किया. प्रधानमंत्री इमरान खान की हाल ही में संपन्न हुई चीन यात्रा के बारे में उमर ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ मीडिया को जानकारी दी. दोनों ही मंत्री चीन गए प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे.

उमर ने कहा कि चीन के द्वारा जताई गई प्रतिबद्धता के बाद पाकिस्तान के भुगतान संतुलन का मुद्दा प्रभावी तरीके से सुलझ गया है.

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी पहली चीन यात्रा पर शुक्रवार को बीजिंग पहुंचे थे. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बातचीत के बाद माना जा रहा था कि चीन पाकिस्तान को छह अरब डालर की आर्थिक मदद देने पर सहमत हो गया है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के बनने के पीछे जिन्ना से ज्यादा योगदान इस शख्स का था

पाकिस्तान इस समय विदेशी मुद्रा की भारी तंगी के दौर से गुजर रहा है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की ओर से उसे राहत पैकेज देने के लिए कड़ी शर्तें रखी गई हैं. पाकिस्तान चाहता है कि मित्र देश उसकी मदद करें ताकि उसे आईएमएफ से कम से कम मदद लेनी पड़े.

इमरान खान ने इस दौरान शी चिनफिंग से कहा, 'पाकिस्तान सरकार के समक्ष बहुत कठिन आर्थिक स्थिति बनी हुई है.' उन्होंने कहा, 'बदकिस्मती से हमारा देश इस समय दो बड़े घाटे के साथ काफी कमजोर स्थिति से गुजर रहा है. पाकिस्तान को राजकोषीय घाटा और चालू खाते के घाटे का सामना करना पड़ रहा है.' (भाषा इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें- कर्ज के जाल से घबराया पाकिस्‍तान, चीन के प्रोजेक्‍ट से करने लगा आनाकानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2018, 7:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर