Home /News /world /

pakistans treasury is empty it is difficult to repay the debt may be bankrupt

पाकिस्तान का खजाना खाली, कर्ज चुका पाना मुश्किल, हो सकता है दिवालिया

पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ. ( फाइल फोटो  )

पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ. ( फाइल फोटो )

पाकिस्‍तान (Pakistan) के लिए विदेशी कर्ज (foreign debt) चुकाना मुश्किल हो गया है और ऐसा लग रहा है कि वह जल्‍द ही दिवालिया (bankrupt) हो सकता है.

नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान (Pakistan) का खजाना तेजी से खाली हो रहा है और उस पर कर्ज का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. पाकिस्‍तान के लिए विदेशी कर्ज (foreign debt) चुकाना मुश्किल हो गया है और ऐसा लग रहा है कि वह जल्‍द ही दिवालिया (bankrupt) हो सकता है. पाकिस्‍तान का विदेशी मुद्रा भंडार खत्‍म होने की कगार पर पहुंच गया है. ऐसे संकेत हैं कि पाकिस्‍तान भी श्रीलंका की तरह अपनी इकोनॉमी को बचाने में नाकाम हो सकता है. अगर उसे किसी देश से बड़ा कर्ज मिल जाए तो शायद कुछ दिनों के लिए उसकी स्थिति सुधर सकती है, लेकिन इसके आसार अब कम हैं.

पाकिस्‍तानी मीडिया की खबरों की मानें तो बीते दो हफ्तों में पाकिस्‍तान के दिवालिया होने का खतरा बढ़ गया है. स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान ने बताया है कि पाकिस्‍तान पर 4.88 अरब डॉलर का बकाया है. इधर पाकिस्‍तान का चालू खाता घाटा तेजी से बढ़ रहा है. ऐसी आशंका है कि जून 2022 तक पाकिस्‍तान का चालू खाता घाटा 3 अरब डॉलर हो जाएगा.

विदेशी मुद्रा भंडार 20 अरब से घटकर 10 अरब डॉलर हुआ

पाकिस्‍तान के समाचार पत्र द न्‍यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्‍त 2021 में विदेशी मुद्रा भंडार 20 अरब डॉलर था जो तेजी से घटकर मई तक आते-आते केवल 10 अरब डॉलर हो गया है. पाकिस्‍तान के पास विदेशी मुद्रा का भंडार खाली हो गया है. बीते 8 सप्‍ताह में ही स्‍टेट बैंक से 6 अरब डॉलर की विदेशी मुद्रा खत्‍म हुई है. ऐसे में अगर पाकिस्‍तान को बड़ी सहायता नहीं मिली तो वह दिवालिया हो जाएगा.

दिवालिया होने से कोई बचा नहीं पाएगा

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान का बजट घाटा 5 खरब रुपए के करीब हो गया है जबकि चालू खाता घाटा 20 अरब डॉलर है. ऐसे में पाकिस्‍तान को अगर मदद नहीं मिली तो उसे दिवालिया होने से कोई बचा नहीं पाएगा. पाकिस्‍तान में बेरोजगारी और अधिक बढ़ सकती है.

Tags: Pakistan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर