पाकिस्तान ने नौसेना को दिया नोटिस, कराची में करेगा मिसाइल परीक्षण

पाकिस्तानी सरकार ने तीन दिन के लिए कराची (Karachi) का एयरस्पेस बंद कर दिया है. नौसेना को भी एक नोटिस जारी किया गया और सतर्कता बरतने के लिए कहा गया. ऐसी ख़बरें हैं कि पाकिस्तान मिसाइल परीक्षण करने की तैयारी में है.

पाकिस्तानी सरकार ने तीन दिन के लिए कराची (Karachi) का एयरस्पेस बंद कर दिया है. नौसेना को भी एक नोटिस जारी किया गया और सतर्कता बरतने के लिए कहा गया. ऐसी ख़बरें हैं कि पाकिस्तान मिसाइल परीक्षण करने की तैयारी में है.

  • Share this:
    जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के भारत के फैसले से पाकिस्तानी सरकार (Pakistani Government) बौखलाई हुई है. परमाणु युद्ध (Nuclear Attack) और संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) जाने की धमकी के बीच अब पाकिस्तानी सरकार ने तीन दिन के लिए कराची (Karachi) का एयरस्पेस बंद कर दिया है. नौसेना को भी एक नोटिस जारी किया गया और सतर्कता बरतने के लिए कहा गया. ऐसी ख़बरें हैं कि पाकिस्तान मिसाइल परीक्षण करने की तैयारी में है. सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान ने कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज से संभावित मिसाइल टेस्ट फायरिंग के कारण NOTAM (एयरमेन को नोटिस) और नौसेना की चेतावनी जारी की है.

    स्थानीय मीडिया ने बताया कि पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने बुधवार को एक NOTAM जारी किया जिसमें कहा गया कि कराची हवाई क्षेत्र के तीन मार्ग 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. NOTAM के अनुसार, सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को कराची हवाई क्षेत्र में तीन विमानन मार्गों से न गुज़रने के लिए कहा गया है.

    पाकिस्तान के मंत्री ने की थी पूर्ण पाबंदी की अपील
    पाकिस्तान की ओर से ये फैसला ऐसे समय लिया गया है जब पाकिस्तान सरकार के एक मंत्री ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से भारतीय उड़ानों के लिए देश के विमानन क्षेत्र के इस्तेमाल पर पूर्ण पाबंदी लगाने की अपील की थी.



    इस पाबंदी से कराची के ऊपर तीन मार्गों का इस्तेमाल कर रही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर असर पड़ेगा, पायलटों को कराची को पार करने के लिए वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करना होगा. प्राधिकरण ने ‘नोटिस टू एयरमैन’ में कहा है कि यह चार दिवसीय पाबंदी एक सितंबर को खत्म होगी.

    फवाद चौधरी ने किया था ये ट्वीट
    विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के लिए विमानन क्षेत्र पर पूर्ण पाबंदी पर गौर कर रहे हैं. पाकिस्तान के मंत्रिमंडल ने मंगलवार को भारत को उड़ान के लिए देश के विमानन क्षेत्र तथा अफगानिस्तान के साथ व्यापार के लिए भू-मार्ग का इस्तेमाल करने से रोकने के विचार पर चर्चा की थी , अंतिम फैसला प्रधानमंत्री इमरान खान करेंगे.

    पाकिस्तान ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद फरवरी में अपना विमानन क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था, उसने नयी दिल्ली, बैंकाक और क्वालालंपुर को छोड़कर बाकी उड़ानों के लिए 27 मार्च को अपना विमान क्षेत्र खोला था.

    बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाक ने लगाई थी पाबंदी
    15 मई को पाकिस्तान ने भारत की उड़ानों के लिए अपनी विमानन क्षेत्र पाबंदी 30 मई तक के लिए बढ़ा दी थी, उसने 16 जुलाई को अपना विमानन क्षेत्र सभी नागरिक यातायात के लिए पूरी तरह खोल दिया था. भारत द्वारा जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने के लिए अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त किये जाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था.

    पाकिस्तान ने विरोध में भारत के साथ राजनयिक संबंध घटाते हुए भारतीय राजदूत को वापस भेज दिया था. उसने भारत के साथ अपना व्यापार भी अस्थायी रूप से रोक दिया था, उसने ट्रेन एवं बस सेवाएं भी रोक दी.

    (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    पाक की नई साजिश, 40-50 आतंकियों को घुसैपैठ कराने की कोशिश

    पाक के मंत्री का दावा अक्टूबर या उसके बाद भारत से होगा युद्ध

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.