पाकिस्तान: कोरोना वायरस के डर से कुर्बानी के लिए पशु खरीदने नहीं पहुंच रहे लोग

कराची के पशु मंडी का एक दृश्य

कोरोना वायरस के चलते ईद-अल-अजहा (Eid-Al-Adha) के मौके पर कुर्बानी के लिए पशुओं (Sacrifice Cattle) की खरीद-फरोख्त के लिए लोग नहीं पहुंच रहे हैं.

  • Share this:
    कराची. पाकिस्तान में पशुओं की मंडी (Cattle Market) सूनी-सूनी नजर आ रही है. दरअसल इस साल कोरोना वायरस के चलते ईद-अल-अजहा (Eid-Al-Adha) के मौके पर कुर्बानी के लिए पशुओं (Sacrifice Cattle) की खरीद-फरोख्त को आनलाइन करने की सिफारिश की है. पाकिस्तान सरकार ने पशुओं की खरीद के लिए मंडियों में जाने वालों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने को कहा है. सरकार ने इस साल सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ आधे दिन पशुओं की मंडी बंद रखने का फैसला किया है. इसका नतीजा यह हो रहा है कि पाकिस्तान के ज्यादातर शहरों की पशु मंडियों में चारों ओर पिछले साल तक गुबार उड़ता हुआ नजर आता था अब इस साल यहां सब सूना-सूना सा मालूम पड़ रहा है. यह आलम ना सिर्फ पाकिस्तान बल्कि ज्यादातर मुस्लिम देशों का है.

    पशु मंडियों में पहुंच रहे लोग नहीं पहन रहे मास्क

    बकरीद मुस्लिमों का बड़ा त्योहार है और इस मौके पर कुर्बानी के लिए पशुओं के बाजार और मेलों में बहुत धमाचौकड़ी मची रहती है. पाकिस्तान के बड़े शहर करांची की पशु मंडी में बकरीद से ठीक छह रोज पहले बीते रविवार को कोई खास चहल-पहल नहीं देखी गई. पशु कारोबारी अल्लाह दित्ता जो सैकड़ों मील चल कर अपना स्टॉक बेचने आए हैं.

    बच्चों का पशु मंडी में आने पर मनाही है

    अल्लाह दित्ता ने रॉयटर्स से बताया कि इस साल पिछले साल के मुकाबले आधे से भी कम ग्राहक आए हैं. यहां पहुंच रहे ग्राहकों में से ज्यादातर ने मास्क नहीं पहन रखे हैं और बहुत सारे लोग बच्चों के यहां आने की मनाही के बावजूद उन्हें साथ लेकर आए हैं.

    ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड की 40 वर्षीय जेसिंडा दोबारा बन सकती हैं PM, सर्वे में 62% लोगों ने किया पसंद

    अफगानिस्तान: हिंसा में मारे जाने वालों की संख्या में इस साल 13% की आई कमी: UN की रिपोर्ट

    कारोबरी मुहम्मद अकरम ने कहा कि मुझे नहीं पता कि यह कोरोनावायरस क्या है? आप अपनी नजरें चारों ओर घुमाइए देखिए किसी ने मास्क नहीं पहन रखे हैं.

    पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के हालात

    पाकिस्तान में अबतक कोरोना वायरस के 2.7 लाख मरीज मिल चुके हैं. वहीं अबतक 6,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. रविवार को 24 घंटे में 1200 से ज्यादा मामले सामने आए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.