भारत से जीवनरक्षक दवाएं आयात करेगा पाकिस्तान

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 5:36 PM IST
भारत से जीवनरक्षक दवाएं आयात करेगा पाकिस्तान
पाकिस्तान की सारी हेकड़ी निकल गई, भारत से मांग रहा है अब दवा.

पाकिस्तान (Pakistan) बड़े स्तर पर भारतीय दवाओं को अपने यहां आयात करता है. हर तरह की दवाओं के लिए वो भारत (India) पर आश्रित है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 5:36 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद: जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 को हटाए जाने के बाद बौखलाहट में पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत (India) के साथ अपने व्यापार को पूरी तरह से रोक दिया था. लेकिन पाकिस्तान अपने इस स्टैंड पर ज्यादा दिनों तक कायम नहीं रह सका. उसकी सारी हेकड़ी कुछ ही दिनों में निकल गई. जीवनरक्षक दवाओं की कमी के चलते पकिस्तान ने भारत के साथ आंशिक व्यापार को फिर से शुरू कर दिया है. खबर ये है कि पाकिस्तान की सरकार ने भारत में बनने वाली जीवनरक्षक दवाओं (Life Saving Medicines) के आयात पर अपनी अनुमति दे दी है.

दवाओं के लिए भारत पर आश्रित है पाक
जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत से दवाओं के आयात और निर्यात की अनुमति पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय के द्वारा सोमवार को दी गई. इसके संबंध में एक वैधानिक नियामक आदेश जारी किया गया. पाकिस्तान बड़े स्तर पर भारतीय दवाओं को अपने यहां आयात करता है. हर तरह की दवाओं के लिए वो भारत पर आश्रित है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने पिछले 16 महीनों के दौरान भारत से 250 करोड़ रुपये से ज्यादा की केवल रेबीजरोधी की और जहररोधी टीकों की खरीदारी की थी.

पहले ही दवा खत्म होने की जताई गई थी आशंका

दो हफ्ते पहले ही इस संदर्भ में पाकिस्तान के अखबार डॉन में एक रिपोर्ट छपी थी. रिपोर्ट के मुताबिक भारत के साथ व्यापार खत्म करने के बाद उद्योग संगठन एम्पलायर्स फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान (EFP) ने कहा था, 'भारत से कच्चा माल या तैयार उत्पाद के रूप में आयात होने वाली जीवनरक्षक दवाएं बाजार से समाप्त हो सकती हैं. इसे देखते हुए वैकल्पिक स्रोत की व्यवस्था नहीं हो जाने तक आयात में कुछ ढील दी जानी चाहिए.' अब जब पाकिस्तान के पास कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा है तो वो फिर से भारत से दवा आयात करने जा रहा है.

ये भी पढ़ें:

कश्मीर पर फिर PAK को करारा जवाब देने की तैयारी में है भारत
Loading...

इस रूट से होती है सालाना हज़ारों करोड़ की गोल्ड स्मगलिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 3:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...