लाइव टीवी

पाकिस्‍तान: 99 सवारों के साथ कराची के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ विमान, अब तक 45 की मौत, 3 जिंदा निकाले गए

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 12:04 AM IST
पाकिस्‍तान: 99 सवारों के साथ कराची के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ विमान, अब तक 45 की मौत, 3 जिंदा निकाले गए
पाकिस्तान में क्रैश हुए विमान का कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर ही है गायब

Pakistan Plane Crash Update- पाकिस्तान (Pakistan) में लाहौर से कराची जा रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की फ्लाइट रिहाइशी इलाके में क्रैश हो गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) में शुक्रवार को एक बड़ा विमान हादसा हो गया. यहां लाहौर से कराची जा रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की फ्लाइट कराची एयरपोर्ट (Karachi airport) पर लैंडिंग से पहले एक रिहाइशी इलाके में क्रैश हो गई. ईधी कल्याण ट्रस्ट के फैजल ईधी के मुताबिक राहतकर्मियों ने विमान के मलबे से 45 शवों को निकाला है. सिंध के स्वास्थ्य मंत्री अजरा पेहुचो ने कहा कि 19 शवों को दुर्घटनास्थल से जिन्ना अस्पताल भेजा गया है जबकि 20 अन्य शवों को सिविल अस्पताल भेजा गया है. पेचुहो ने कहा कि हादसे में तीन लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं.

कम से कम 25 घरों को पहुंचा नुकसान
ईधी ने कहा कि ऐसे 25-30 रहवासियों को भी अस्पताल ले जाया गया है जिनके घरों को इस विमान हादसे में नुकसान पहुंचा है. उनमें से अधिकतर जलने से झुलस गए थे. ईधी ने कहा, “इस हादसे में कम से कम 25 घरों को नुकसान पहुंचा है.” मंत्री ने कहा, “पहली प्राथमिकता लोगों को बचाने की है. मुख्य बाधा संकरी गलियां और आम लोगों की भारी मौजदगी थी जो वहां दुर्घटना के बाद इकट्ठा हो गए थे. उन्हें हटा दिया गया है.”

विमान में सवार थे 99 यात्री



इस प्लेन में कुल 99 लोग सवार थे, जिसमें 9 बच्चे भी शामिल हैं. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्लेन कराची एयरपोर्ट से कुछ दूरी पर जिन्ना गार्डन इलाके की मॉडल कॉलोनी में क्रैश हुआ.



बीओपी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरक्षित
जियो न्यूज के अनुसार, बैंक ऑफ पंजाब (BOP) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जफर मसूद समेत कई लोग इस हादसे में जीवित बचे हैं. जफर मसूद को अस्तपाल ले जाया गया है. जहां उनकी हालात स्थिर बताई जा रही है. हादसे के बाद पाक सेना (Pakistan Army) के एविएशन हेलीकॉप्टरों को नुकसान का आंकलन करने और बचाव प्रयासों के लिए भेजा है. इस हादसे की कुछ तस्वीरें सामने आई है, जिसमें मकानों के ऊपर से धुआं उठता हुआ नजर आ रहा है.



पूरे इलाके में मची अफरा-तफरी
विमान हादसे के बाद मॉर्डन कॉलोनी में अफरा-तफरी मच गई. इलाके के सभी लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर सड़क पर आ गए. महिलाएं बच्चों को लेकर इधर-उधर भागती हुई नजर आईं. हादसे की सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीरों में विमान के मलबे और इलाके के कुछ घरों में लगी आग देखी जा सकती है. इस कालोनी के रहने वाले एक व्यक्ति ने एआरवाई न्यूज चैनल को बताया कि विमान के पंखों में आग लगी थी जो दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कुछ घरों की छतों से टकराया.



पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार ने दुर्घटना की पुष्टि की है. पाकिस्तान के स्वास्थ्य और जनसंख्या कल्याण मंत्री ने विमान दुर्घटना के बाद कराची के सभी बड़े अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया है.

हालांकि इस विमान हादसे में कितने लोगों को नुकसान पहुंचा है. इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है. जियो न्यूज के अनुसार पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के प्रवक्ता ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि ये विमान 10 साल पुराना था. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि विमान के लैंडिंग गियर में परेशानी आई हो, जिसके कारण यह हादसा हुआ.

दो-तीन तक चलेगा अभियान
पीआईए के मुख्य कार्यकारी एयर वाइस मार्शल अरशद मलिक ने कहा कि पायलट ने यातायात नियंत्रक को बताया था कि वह कुछ तकनीकी मुश्किलों का अनुभव कर रहा है. मलिक ने उन खबरों को खारिज किया कि विमान में उड़ान से पहले भी गड़बड़ी थी. उन्होंने कहा कि कुछ घरों को नुकसान हुआ है लेकिन कोई भी ढहा नहीं है. अब तक जमीन पर किसी की मौत की खबर नहीं है. मलिक ने कहा कि समूचे अभियान में दो-तीन दिन लगेगा.

पायलट ने आखिरी बार कही थी ये बात
वहीं, इस हादसे पर दुख जाहिर करते हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के सीईओ एयर मार्शल अरशद मलिक ने कहा है कि पायलट ने आखिरी बार कहा था कि इस एयरक्राफ्ट में कोई तकनीक खामी है. इसके बाद पालयट को विमान को रनवे पर लैंड कराने के लिए कहा गया था. लेकिन पायलट ने एक और चक्कर लगाने की कोशिश की. हालांकि उसने ऐसा क्यों किया, इसकी जानकारी जांच के बाद ही मिलेगी.



प्रधानमंत्री मोदी ने किया ट्वीट
पाकिस्तान के विमान हादसे पर अफसोस जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि विमान दुर्घटना के कारण जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ है. मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना है और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.



News18 Polls: लॉकडाउन खुलने पर ये काम कबसे और कैसे करेंगे आप?



पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने जाहिर किया दुख
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) ने कहा कि विमान हादसे से दुखी और हैरान हूं. मैं PIA के CEO अरशद मलिक के संपर्क में हूं, वो कराची के लिए रवाना हो चुके हैं और बचाव और राहत टीमों के साथ घटनास्थल पर हैं, अभी यह प्राथमिकता है. तत्काल जांच शुरू होगी.



लॉकडाउन के बाद दोबारा शुरू की गई थी सेवाएं
रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान में कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के खुलने के बाद एक बार फिर से हवाई उड़ानों को शुरू किया गया है.



पाकिस्तान का तीसरा बड़ा विमान हादसा
पाकिस्तान में सात दिसंबर 2016 के बाद यह पहला बड़ा विमान हादसा है जब चित्राल से इस्लामाबाद आ रहा एक पीआईए एटीआर-42 विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में विमान में सवार सभी 48 लोगों की मौत हो गई थी. मृतकों में गायक और ईसाई धर्म के प्रचारक जुनेद जमशेद भी शामिल थे. यह हादसा उस दिन हुआ है जब पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने 22 मई से 27 मई तक ईद की छुट्टियों की घोषणा की



ये भी पढ़ेंः-
PICS: कराची विमान हादसे के बाद का खौफनाक मंजर, जो छोड़ गया तबाही के निशान
कितना भयानक है कराची विमान हादसा, दिखा रहे हैं ये 5 वीडियो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 3:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading