लाइव टीवी

पाकिस्तान लौटते ही इमरान खान ने दोहराया कश्मीर राग, कश्मीरियों के लिए समर्थन को बताया 'जिहाद'

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 11:15 PM IST
पाकिस्तान लौटते ही इमरान खान ने दोहराया कश्मीर राग, कश्मीरियों के लिए समर्थन को बताया 'जिहाद'
इमरान खान सऊदी अरब से मिले उधार के जहाज से अमेरिका गए थे. (AP Photo/Seth Wenig)

UNGA में भारत (India) के खिलाफ जहर उलगने के बाद हमवतन लौटे इमरान खान (Imran Khan) ने एक बार फिर अजीब-ओ-गरीब बयान दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 11:15 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. अमेरिका (America) से लौटने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान  (Imran Khan) ने कश्मीरियों के साथ खड़े होने को 'जिहाद' बताया है. उन्होंने कहा कि दुनिया समर्थन करे न करे फिर भी पाकिस्तान, कश्मीर के साथ है.

अपनी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए इमरान ने कहा कि दुनिया कश्मीरियों के साथ हो न हो, हम उनके साथ हैं. इमरान ने कहा, 'यह (कश्मीरियों के साथ होना) जिहाद है. हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हम चाहते हैं कि अल्लाह हमसे खुश रहे. यह एक संघर्ष है और जब समय अच्छा नहीं है तो हिम्मत मत हारो. निराश मत होइए क्योंकि कश्मीरी आपकी ओर देख रहे हैं.'

उन्होंने कहा, 'अगर पाकिस्तानी लोग उनके साथ है तो कश्मीरी जीतेंगे.' खान ने शुक्रवार को कश्मीर मुद्दे को UNGA के अपने संबोधन में उठाया और मांग की कि भारत को कश्मीर में 'अमानवीय कर्फ्यू' को हटा देना चाहिए और सभी 'राजनीतिक कैदियों' को रिहा करना चाहिए.

50 मिनट तक बोले थे इमरान

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा सभागार (UNGA) के मंच से करीब 50 मिनट तक दिए भाषण में खान ने परमाणु युद्ध का राग अलापते हुए आधा समय कश्मीर और भारत पर बोला था. खान का युद्ध राग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के उसी मंच से कुछ समय पहले दिये गये शांति संदेश के ठीक उलट था. मोदी ने कहा था कि भारत एक देश है जिसने विश्व को 'युद्ध नहीं बुद्ध' दिए.

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का उस समय से अंतरराष्ट्रीयकरण करने का प्रयास कर रहा है जब भारत ने पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया था. हालांकि इससे संबंधित अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को समाप्त करने को भारत ने अपना 'आंतरिक मामला' बताया है.

पाकिस्तान ने दी कठोर प्रतिक्रिया
Loading...

भारत के इस निर्णय के बाद पाकिस्तान ने कठोर प्रतिक्रिया दिखाते हुए भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों को कमतर कर दिया और भारतीय उच्चायुक्त को अपने देश से निष्कासित कर दिया.

खान ने संरा में अपने संबोधन में भारत के अनुच्छेद 370 हटाने के निर्णय का उल्लेख किया और संचार माध्यमों पर पाबंदी लगाने के लिए भारत सरकार की आलोचना की.

यह भी पढ़ें:  शांति, विकास, राजनीति, पैसा और पाकिस्तान: नए कश्मीर की राह में कई बाधाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 9:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...