कश्मीर मुद्दे को लेकर हर मोर्चे पर फेल पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र में करेगा ड्रामेबाजी

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 5:16 PM IST
कश्मीर मुद्दे को लेकर हर मोर्चे पर फेल पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र में करेगा ड्रामेबाजी
File photo of Pakistan Prime Minister Imran Khan. (Reuters)

27 सितंबर को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में इमरान खान (Imran Khan) से पहले भाषण देंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 5:16 PM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir)  के मुद्दे पर दुनिया भर में मुंह की खा रहा पाकिस्तान (Pakistan) एक बार फिर अपनी बेइज्जती करा सकता है. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए (Article 370 and Article 35A) हटने के बाद से ही बौखलाए पाकिस्तान ने बहुत कोशिश की कि दुनिया इस मुद्दे पर उसके साथ खड़ी हो लेकिन ऐसा नहीं हो सका. भारत की कूटनीति और कश्मीर को लेकर उसकी सकारात्मक दूरदृष्टि के चलते दुनिया भर में पाकिस्तान को सिर्फ कुछ ही मुल्कों का साथ मिला.

अब रिपोर्ट्स हैं कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan Prime Minister Imran Khan) संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly-UNGA) में कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अगले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में अपने संबोधन के दौरान कश्मीर मुद्दे को उठाएंगे.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, UNGA में खान का भाषण 27 सितंबर को होने वाला है. बता दें 27 सितंबर को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), इमरान से पहले भाषण देंगे.

इमरान ने की है यह अपील

बता दें  इमरान खान ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और विदेश में रहने वाले समर्थकों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कश्मीर का मुद्दा उठाने में मदद करने को कहा है. सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने कश्मीर के मुद्दे को सभी वैश्विक मंचों पर उठाने का निर्णय किया है.

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के केंद्र सरकार के फैसले से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है. भारत ने अंतरराष्ट्रीय जगत को स्पष्ट कर दिया है कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करना और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटना हमारा आंतरिक मसला है. भारत ने साथ ही पाकिस्तान को हकीकत स्वीकार करने की नसीहत दी है.

इमरान खान ने विदेश सचिव अब्दुल्ला रिआर से बुधवार को मुलाकात की और पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ प्रदर्शन करने का निर्देश दिया.
Loading...

(भाषा इनपुट के साथ)

यह भी पढ़े:  

हिंदुओं से कश्मीर पर समर्थन की ताक में इमरान, करेंगे जनसभा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 4:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...