• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • Pok Elections: चुनाव हारने के बाद गुस्साए फारूक हैदर, कश्‍मीरियों पर की आपत्तिजनक टिप्पणी

Pok Elections: चुनाव हारने के बाद गुस्साए फारूक हैदर, कश्‍मीरियों पर की आपत्तिजनक टिप्पणी

पीओके के पीएम फारूक हैदर (फाइल फोटो)

पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (PoK) में हुए विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्‍त के बाद वहां के कथित प्रधानमंत्री फारूक हैदर (Farooq Haider) भड़क गए. एक संवाददाता सम्‍मेलन में कहा उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम यह दर्शाते हैं कि 250 साल तक गुलामी में जीने वाले कश्‍मीरी लोगों की मानसिकता भी बिगड़ गई है.

  • Share this:
    इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर के कथित प्रधानमंत्री फारूक हैदर (Farooq Haider) विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी पीएमएल एन के इमरान खान की पार्टी पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के हाथों करारी हार के बाद भड़क गए. चुनाव परिणाम से नाराज हैदर ने कश्‍मीरी लोगों पर जातिगत टिप्‍पणी की और कहा कि 250 साल तक गुलाम रहने के बाद कश्‍मीरी लोगों की मानसिकता गुलामों वाली हो गई है. हालांकि राजा फारूक हैदर अपनी सीट बचाने में कामयाब हुए हैं.

    मरियम नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल एन के नेता राजा फारूक हैदर ने एक संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि चुनाव परिणाम यह दर्शाते हैं कि 250 साल तक गुलामी में जीने वाले कश्‍मीरी लोगों की मानसिकता भी बिगड़ गई है. चुनाव में राजा फारूक हैदर ने अपनी सीट बचा ली है. हैदर के इस बयान के बाद पाकिस्‍तान में बवाल मच गया है. इमरान खानी पार्टी के नेता शाहबाज गिल ने कहा कि उन्‍हें इस बयान पर बहुत आश्‍चर्य है.

    गिल ने कहा कि यह वही कश्‍मीरी लोग हैं जिन्‍होंने हैदर को पीएम बनाया था. इससे पहले इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने पीओके में हुए चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी और क्षेत्र में अगली सरकार उसके नेतृत्व में बनेगी. हालांकि चुनाव में धांधली और हिंसा के आरोप लगे हैं. स्थानीय मीडिया ने अनौपचारिक नतीजों के हवाले से यह खबर दी है. सरकारी ‘रेडियो पाकिस्तान’ की खबर के मुताबिक, पीटीआई ने 23 सीटें जीती हैं, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) आठ सीटों के साथ दूसरे और फिलहाल सत्ता पर काबिज पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को सिर्फ छह सीटें मिली हैं.

    ये भी पढ़ें: PoK में चुनाव के दौरान हिंसा, 2 लोगों की मौत, 5 पुलिसकर्मियों की पिटाई

    मुस्लिम कांफ्रेंस (एमसी) और जम्मू कश्मीर पीपुल्स पार्टी (जेकेपीपी) को एक-एक सीट पर कामयाबी मिली है. उधर, जियो टीवी ने खबर दी है कि पीटीआई ने 25 सीटें जीतीं हैं, उसके बाद पीपीपी ने नौ और पीएमएल-एन ने छह सीटें जीतीं है. मुस्लिम कांफ्रेंस और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स पार्टी ने एक-एक सीट जीती है. पीटीआई को सरकार बनाने के लिए साधारण बहुमत मिल गया है और उसे किसी अन्य पार्टी के समर्थन की जरूरत नहीं है. यह पहली बार है कि वह पीओके में सरकार बनाएगी. परंपरागत रूप से, देश की सत्ताधारी पार्टी ही पीओके में चुनाव जीतती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज