पाकिस्‍तान : विदेश में फंसे 43000 'अपनों' को लाने की तैयारी

पाकिस्‍तान : विदेश में फंसे 43000 'अपनों' को लाने की तैयारी
पाक पीएम इमरान खान मानते हैं कि कोरोना से देश के हालात ज्यादा नहीं बिगड़े हैं फोटो साभार/एपी

विभिन्न देशों से करीब 43000 पाकिस्तानियों को वापस लाने की जरूरत है जिसके लिए समग्र और चरणबद्ध स्वदेश वापसी योजना चल रही है.'

  • Share this:
इस्लामाबाद. दुनिया भर में फैले कोरोना (Corona virus) के प्रकोप के बाद कई देशों के नागरिक अन्‍य देशों में फंस गए हैं. ऐसे में पाकिस्तान (Pakistan) भी इस महामारी की वजह से विभिन्न देशों में फंसे अपने करीब 43000 नागरिकों को वापस लाने की समग्र चरणबद्ध स्वदेश वापसी की योजना पर काम कर रहा है. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी (Aisha Farooqui) ने शुक्रवार को बताया कि इस योजना के दूसरे चरण में 14 से 18 अप्रैल के दौरान करीब नौ विशेष विमानों से लगभग 2000 पाकिस्तानियों को वापस लाया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि 'विभिन्न देशों से करीब 43000 पाकिस्तानियों को वापस लाने की जरूरत है जिसके लिए समग्र और चरणबद्ध स्वदेश वापसी योजना चल रही है.' फारूकी ने आगे कहा, ‘अब तक 2287 फंसे हुए पाकिस्तानियों को दोहा, दुबई, बैंकाक, इस्तांबुल, लंदन, बाकु, ताशकंद, क्वालालंपुर और सिंगापुर से पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के 12 विशेष विमानों से लाया गया है.'

कोरोना के बाद लगे लॉकडाउन की वजह से कई नागरिक विदेश में फंसे हुए हैं
प्रवक्ता ने कहा कि 'विदेश मंत्रालय और विदेशों में उसके मिशन ने कोविड-19 (COVID-19) महामारी के मद्देनजर प्रवासियों को राहत और सहायता प्रदान करने के लिए ठोस संपर्क पहल की है. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) पाकिस्तान को कोरोना वायरस से संघर्ष में मदद पहुंचाने के लिए पोलीमेरेज चेन रिएक्शन (PCR) मशीन, बायोहैजार्ड सेफ्टी कैबिनेट, परीक्षण किट आदि प्रदान किए गए हैं. ये सभी कोविड-19 के परीक्षण और संबंधित कार्यों में उपयोग आने वाले उपकरण हैं.



उन्होंने कहा, 'इन उपकरणों से पाकिस्तान की कोविड-19 का परीक्षण करने की क्षमता बढ़ जाएगी जो इस रोग को फैलने से रोकने में अहम हैं. वियना में पाकिस्तान दूतावास इन उपकरणों की खेप जल्द इस्लामाबाद पहुंचाने के लिए आईएईए के साथ तालमेल बनाकर चल रहा है.' पाकिस्तान में कोविड-19 के मामले शुक्रवार को 497 नए मरीजों का पता लगने के साथ ही बढ़कर 7125 हो गए. देश में इस बीमारी से अब तक 135 लोगों की जान चली गई है.



ये भी पढ़ें - कोरोना का संक्रमण फैला तो इस देश की राजकुमारी करने लगीं हॉस्पिटल में ड्यूटी

               भारत से पाक लौटीं मां-बेटी कोरोना संक्रमित, संपर्क में आए लोगों की होगी जांच

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading