PoK में जंग का सामान जुटा रहा पाकिस्तान, LoC के पास तैनात किए कमांडिंग अफसर- रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 12:14 PM IST
PoK में जंग का सामान जुटा रहा पाकिस्तान, LoC के पास तैनात किए कमांडिंग अफसर- रिपोर्ट
पाकिस्तानी आर्मी

पाकिस्तानी आर्मी (Pakistan Army) पीओके (Pakistan Occupied Kashmir) में भारत के खिलाफ छोटे युद्ध के लिए साजो-सामान जुटा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, एलओसी (Line of Control) के हर क्षेत्र में ब्रिगेड जमा की जा रही है. पाक आर्मी का खास फोकस दाना और बाघ सेक्टर में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 12:14 PM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के आर्टिकल 370 (Article 370) के खत्म होने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) अपनी बौखलाहट लगातार दिखा रहा है. एक तरफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) कश्मीर पर दुनियाभर से मदद मांगते फिर रहे हैं. दूसरी ओर पाकिस्तान पीओके (पाक के कब्जे वाले कश्मीर) में जंग का सामान भी जुटा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना ने पीओके में अपनी गतिविधियां तेज कर दी है. एलओसी (नियंत्रण रेखा) के पास स्पेशल कमांडिंग ऑफिसर तैनात किए गए हैं. साथ ही अलग से 6 ब्रिगेड तैयार की जा रही हैं.

गले तक कर्ज़ में डूबा पाकिस्तान, इमरान ने मीटिंग में चाय-बिस्किट पर भी लगाई रोक

'दैनिक भास्कर' ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि पाकिस्तानी आर्मी पीओके में भारत के खिलाफ छोटे युद्ध के लिए साजो-सामान जुटा रही है. एलओसी के हर क्षेत्र में ब्रिगेड जमा की जा रही है. पाक आर्मी का खास फोकस दाना और बाघ सेक्टर में है. लीपा और चंब सेक्टर में भी सेना की गतिविधि बढ़ा दी गई है. यहां भारी हथियार और जंग के अन्य साजो-सामान इकट्ठा किए जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, दाना सेक्टर में जिस तरह से हथियार इकट्ठा किए जा रहे हैं, वो सामान्य नहीं है. हालात देखकर ऐसा लगता है कि जंग किसी भी वक्त शुरू हो सकती है.

कब शुरू हो सकती है जंग?

भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, पीओके में जो कुछ भी होना है वह सितंबर से अक्टूबर के बीच ही होना है, क्योंकि इसके बाद बर्फ पड़नी शुरू हो जाएगी और युद्ध लड़ना असंभव हो जाएगा. पाक सेना का मानना है कि बर्फ पड़ने से पहले भारत उन्हें नीलम नदी से पीछे धकेलना चाहता है. फिर अगली गर्मी तक के लिए दोनों सेनाओं की यह स्टैंड-स्टिल पोजिशन बन जाएगी. अगर ऐसा होता है तो सेना हर हालत में इसे रोकेगी.

पाक आर्मी चीफ बाजवा ने कहा- हम पूरी तरह तैयार
पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि उनकी सेना भारत की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं. भारत के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए हमारी सेना पूरी तरह तैयार है.
Loading...

qmar
पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल कमर जावेद बाजवा


बौखलाया पाकिस्तान भारत के खिलाफ कोई बड़ी साजिश रच रहा है, हाल ही में जारी कुछ सैटेलाइट तस्वीरों से इसके सबूत मिल चुके हैं. ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) ने हाल ही में सैटेलाइट से कुछ तस्वीरें भेजी, जो भारत की चिंता जरूर बढ़ा सकती हैं. सैटेलाइट से मिली तीन तस्वीरों को देखने से लगता है कि पाकिस्तान के तीन बंदरगाहों में एक जैसा ऑपरेशन चलाया जा रहा है. पाकिस्तान के तीन प्रमुख नौसैनिक बंदरगाह- कराची, ओरमारा और ग्वादर को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है.

G-7 समिट में यूएन महासचिव से मिले PM मोदी, जम्मू-कश्मीर मसले पर हुई बात

इन फोटो में साफ दिख रहा है कि ओरमारा में जिन्ना नौ सैनिक अड्डा अब पूरी तरह से खाली है. वहीं, दाईं ओर का इनसेट ग्वादर बंदरगाह को भी पूरी तरह से खाली करा लिया गया है, जबकि बाईं तरह का इनसेट कराची में नौसैनिक डॉक के तीन जहाज खड़े दिखाई दे रहे हैं. पिछले तीन महीनों से ली जा रही इन सैटेलाइट तस्वीरों में यह तस्वीरें सबसे अलग दिखाई देती हैं.

Line of Control
ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) ने हाल ही में सैटेलाइट से कुछ तस्वीरें भेजी, जो भारत की चिंता जरूर बढ़ा सकती है.


चीन की मदद से पीओके में पाकिस्तान बना रहा टनल
खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान कश्मीर में आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया हुआ है. खबर है कि पाकिस्तान चीन की मदद से पीओके के मानसेहरा में सामरिक टनल बनाने में जुटा हुआ है. इसके साथ ही लाइन ऑफ कंट्रोल के नजदीक पाकिस्तान प्रेशर सेंसर का इस्तेमाल कर रहा है. पाकिस्तान ने इसे अमेरिका से खरीदा था. पाकिस्तानी सेना भारत में शांतिभंग करने के लिए आतंकियों का सहारा ले रही है और उन्होंने आतंकियों को 12.7 MM की हैवी मशीन गन भी दे रही है. इस खतरनाक स्टील बुलेट गन को पाकिस्तान ने चीन की एक कंपनी से मंगाया गया है. इसी के साथ एलओसी पर पाकिस्तान रोबोटिक हथियारों का इस्तेमाल कर आतंकियो के घुसपैठ में मदद कर रहा है.

G-7 में PM मोदी की क्रिकेट डिप्लोमेसी, एशेज में जीत की ब्रिटिश पीएम को दी बधाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 10:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...