लाइव टीवी

पाकिस्‍तान में बच्‍चों का यौन शोषण करने वालों की खैर नहीं, दी जाएगी सरेआम फांसी

भाषा
Updated: February 7, 2020, 7:44 PM IST
पाकिस्‍तान में बच्‍चों का यौन शोषण करने वालों की खैर नहीं, दी जाएगी सरेआम फांसी
पाकिस्तान में सरकार के दो मंत्रियों ने ही इस प्रस्ताव का विरोध किया.

पाकिस्तान (Pakistan) की संसद ने शुक्रवार को एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें बच्चों का यौन उत्पीड़न (sexual harrasment) और उनकी हत्या के दोषियों को सरेआम फांसी (capital punishment) देने की मांग की गई.

  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) की संसद ने शुक्रवार को एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें बच्चों का यौन उत्पीड़न (sexual harrasment) और उनकी हत्या के दोषियों को सरेआम फांसी (capital punishment) देने की मांग की गई. प्रस्ताव में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के नौशेरा इलाके में 2018 में आठ वर्षीय लड़की के यौन उत्पीड़न के बाद उसकी बर्बर हत्या का जिक्र किया गया है. प्रस्ताव को बहुमत से पारित कर दिया गया, क्योंकि इसका पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के सांसदों को छोड़कर सभी सांसदों ने समर्थन किया.

पूर्व प्रधानमंत्री एवं पीपीपी नेता रजा परवेज अशरफ ने कहा कि सरेआम फांसी देना संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन है और सजा से अपराध को कम नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा, ‘सजा की गंभीरता को बढ़ाने से अपराध में कमी नहीं आती है.’ संसदीय मामलों के राज्यमंत्री अली मोहम्मद खान ने सदन में यह प्रस्ताव पेश किया, जिसमें बाल यौन उत्पीड़न की घटनाओं की कड़ी निंदा की गई है.

इसमें कहा गया, ‘यह सदन बच्चों की इन शर्मनाक और बर्बर हत्याओं पर रोक की मांग करती है और कातिलों तथा बलात्कारियों को कड़ा संदेश देने के लिए उन्हें न सिर्फ फांसी देकर मौत की सजा देनी चाहिए बल्कि उन्हें तो सरेआम फांसी पर लटकाना चाहिए.’ हालांकि इस प्रस्ताव की दो मंत्रियों ने (विज्ञान मंत्री फवाद चौधरी और मानवाधिकार मंत्री शिरीन माजरी) निंदा की जो मतदान के दौरान सदन में मौजूद नहीं थे.

भारत में भी फांसी की सजा का प्रावधान



बच्‍चों के खिलाफ बढ़ते यौन शोषण के मामले में भारत में भी सख्‍त रवैया अपनाया जाएगा. सरकार ने हाल में नियमों में बदलाव किया है. इसके तहत ऐसे मामलों में जो भी दोषी पाया जाता है, उसे फांसी की सजा दी जाएगी. देश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के कारण यह भी मांग की जा रही है कि तय समय में दोषियों को सजा सुनाई जाए.

यह भी पढ़ें...

दुबई में 11 महीने का भारतीय बच्चा रातों-रात बना करोड़पति, 7 करोड़ की लगी लॉटरी 

कश्मीर पर पाकिस्तान को सऊदी से फिर झटका, नहीं बुलाई जाएगी OIC की बैठक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 7:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर