रूस ने पाक को नहीं दिया इकोनॉमिक फोरम का न्योता, PM मोदी होंगे चीफ गेस्‍ट

रूस ने स्‍पष्‍ट किया कि इमरान खान को चार से छह सितंबर तक रूसी बंदरगाह शहर व्लादिवोस्टोक में होने वाली ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ-5) का न्‍योता नहीं दिया गया है.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 10:33 PM IST
रूस ने पाक को नहीं दिया इकोनॉमिक फोरम का न्योता, PM मोदी होंगे चीफ गेस्‍ट
रूस ने स्‍पष्‍ट किया कि इमरान खान को चार से छह सितंबर तक रूसी बंदरगाह शहर व्लादिवोस्टोक में होने वाली ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ-5) का न्‍योता नहीं दिया गया है. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 10:33 PM IST
रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को पांचवीं ईस्‍टर्न इकोनॉमिक फोरम में आने का न्‍योता नहीं दिया है. जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे को न्‍योता दिया गया है.

पांचवीं ईस्‍टर्न इकोनॉमिक को लेकर पाकिस्‍तानी मीडिया में खबर आई थी कि रूस ने इमरान खान को फोरम में आने का न्‍योता दिया है. लेकिन, पाकिस्‍तान को तब किरकिरी का सामना करना पड़ा, जब रूस के विदेश मंत्रालय ने इससे इनकार किया. रूसी विदेश मंत्रालय ने इमरान खान को आमंत्रण का खंडन किया.



रूस ने स्‍पष्‍ट किया कि इमरान खान को चार से छह सितंबर तक रूसी बंदरगाह शहर व्लादिवोस्टोक में होने वाली ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ-5) का न्‍योता नहीं दिया गया है. जबकि इस सम्‍मेलन को लेकर पुतिन के सलाहकार एंटों कोब्‍याकोव और मॉस्‍को में भारतीय राजदूत बाला वेंकटेश वर्मा के बीच बैठक हुई.

पुतिन ने फोन करके पीएम मोदी को आने का दिया था न्‍योता

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को इकनॉमिक फोरम के लिए आमंत्रित किया है. रूस में हो रहे इस इवेंट में पीएम मोदी बतौर चीफ गेस्ट हिस्सा लेंगे. पुतिन और मोदी ने सोमवार को फोन पर बात की. इस दौरान ही उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री को ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में आने के लिए आमंत्रित किया.



यह कार्यक्रम सितंबर 2019 में व्लादिवोस्तोक में होने जा रहा है. यह कार्यक्रम एशिया-पैसिफिक के साथ जॉइंट प्रोजेक्ट और राष्ट्र के ट्रेड को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है. मोदी ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक हाई-प्रोफाइल आर्थिक-थीम वाले कार्यक्रम का दौरा किया था.
Loading...

टेलीफोन पर बातचीत के दौरान दोनों ने प्रमुख द्वीपक्षीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की और आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने का संकल्प किया. रूसी राजनयिक सूत्रों ने बताया कि पुतिन ने आगामी संसदीय चुनाव में मोदी की सफलता की कामना की.

अमेरिका दौरे पर इमरान खान, आर्मी ऑफिसरों का कुनबा भी रहेगा साथ

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं, लेकिन उनके फैसले स्‍वतंत्र नहीं होते. आर्मी का दखल साफ तौर पर देखा जा सकता है. इमरान खान अमेरिका की पहली विदेश यात्रा पर जा रहे हैं. इस यात्रा में भी उनके साथ पाक आर्मी के टॉप अधिकारी रहेंगे. इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है.



ये भी पढ़ें: भारत ने पाक से कहा- ऐसे ढांचे ना बनाओ जिससे बाढ़ आए

प्रधानमंत्री का पद संभालने के 11 महीने के बाद इमरान खान पहली बार विदेश यात्रा पर जाएंगे. तीन दिवसीय इस यात्रा में इमरान खान डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. पहले अमेरिका और पाकिस्‍तान के बीच रिश्‍ते काफी अच्‍छे थे. लेकिन अब उनके बीच के रिश्‍ते काफी बिगड़ चुके हैं.

ये भी पढ़ें: क्यों खारिज करने लायक है कश्मीर पर UN की मानवाधिकार रिपोर्ट?
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...