पाकिस्‍तान की गोरा करने वाली क्रीम महिलाओं को दे रही है कैंसर, बांग्‍लादेश में भी बैन

पाकिस्‍तान की गोरा करने वाली क्रीम महिलाओं को दे रही है कैंसर, बांग्‍लादेश में भी बैन
पाकिस्‍तान की इन क्रीम में केमिकल की मात्रा तय सीमा से 200 गुना ज्‍यादा पाई गई है.

बांग्‍लादेश में जिन क्रीम की जांच की गई उनमें फाएजा ब्यूटी क्रीम, गोल्डन पर्ल ब्यूटी क्रीम, गोरी ब्यूटी क्रीम, नूर व्हाइटनिंग क्रीम, न्यू फेस व्हाइटनिंग क्रीम, व्हाइट पर्ल, चांदनी व्हाइटनिंग क्रीम शामिल हैं.

  • Share this:
पाकिस्‍तान (Pakistan) में बनने वाली कुछ ब्‍यूटी क्रीम, जो बांग्‍ला देश में भी इस्‍तेमाल की जाती हैं वहां अब इनको न इस्‍तेमाल करने की हिदायत दी गई है. हाल में बांग्‍लादेश में इनकी जांच की गई. जांच में जो नतीजा सामने आया, उसे सुनकर पाकिस्‍तान की महिलाएं भी इन गोरा करने वाली ब्‍यूटी क्रीम्स (Beauty Cream) से तौबा कर लेंगी.

बांग्‍लादेश (Bangladesh) में जिन क्रीम की जांच की गई उनमें फाएजा ब्यूटी क्रीम, गोल्डन पर्ल ब्यूटी क्रीम, गोरी ब्यूटी क्रीम, नूर व्हाइटनिंग क्रीम, न्यू फेस व्हाइटनिंग क्रीम, व्हाइट पर्ल, चांदनी व्हाइटनिंग क्रीम और अन्‍य दो क्रीम शामिल हैं. बांग्लादेश मानक एवं परीक्षण संस्थान (BSTI) के विशेषज्ञों ने इन क्रीम की जांच करने के बाद बताया है कि इनमें पारा और अन्‍य केमिकल बहुत ज्‍यादा तादाद में हैं. ऐसे में इनका लंबे समय तक इस्‍तेमाल करना खौफनाक स्किन बीमारियों की वजह बन सकता है.

इस संस्‍थान की ओर से बताया गया है कि इन क्रीम में केमिकल की मात्रा तय सीमा से 200 गुना ज्‍यादा पाई गई है. बीएसटीआई ने मार्किट में बिकने वाली क्रीम के 13 नमूने लेबोरेट्री में टेस्‍ट किए. स्किन केयर के इन उत्पादों में 01 पीपीएम पारा और 05 पीपीएम हाइड्रोक्योनून होना चाहिए, लेकिन इन क्रीम में 193 पीपीएम से 948 पीपीएम तक पारा और 434 पीपीएम से 1980 पीपीएम हाइड्रोक्योनून पाया गया, जो बेहद खतरनाक है.



बीएसटीआई की ओर से नागरिकों से कहा गया है कि वे इन क्रीम के इस्‍तेमाल में सावधानी बरतें. गौरतलब है कि गोरा करने के नाम पर इन क्रीम में भारी मात्रा में पारा जैसे हानिकारक तत्‍व मिलाए जाते हैं. इससे स्किन संबंधी कई तरह की बीमारियों और कैंसर का खतरा रहता है.
ये भी पढ़ें :- 

कोरोना वायरस ने दुनिया भर में बदला मुस्लिमों की इबादत का तरीका

पाकिस्‍तानी गायिका राबी पीरजादा का जवाब 'मेरा जिस्‍म अल्‍लाह की मर्जी'

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज