Home /News /world /

इमरान खान का झोला फैलाना आया काम, पाकिस्तान को 3 अरब रुपये देगा UAE

इमरान खान का झोला फैलाना आया काम, पाकिस्तान को 3 अरब रुपये देगा UAE

इमरान खान सरकार लगातार लोन चुकाने के लिए लोन लेती जा रही है. (AP)

इमरान खान सरकार लगातार लोन चुकाने के लिए लोन लेती जा रही है. (AP)

इमरान खान (Imran Khan) सरकार लगातार लोन चुकाने के लिए लोन लेती जा रही है. पाकिस्तान (Pakistan) की संसद में इमरान खान सरकार ने कबूल किया था कि अब हर पाकिस्तानी के ऊपर अब 1 लाख 75 हजार रुपये का कर्ज है.

    इस्‍लामाबाद. विश्‍वबैंक (World Bank) से लेकर आईएमएफ (IMF) से मायूसी मिलने के बाद आखिरकार पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) का सऊदी अरब (Saudi Arabia) के सामने झोली फैलाना काम आया है. सऊदी फंड फॉर डिवलपमेंट ने ऐलान किया है कि वह स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान में 3 अरब डॉलर जमा करेगा, ताकि पाकिस्‍तान के विदेशी मुद्राकोष की मदद की जा सके. सऊदी अरब ने पाकिस्‍तान को यह बड़ी राहत ऐसे समय पर दी है, जब देश की अर्थव्‍यवस्‍था दिवालिया होने की कगार पर है.

    पाकिस्‍तानी अखबार डॉन के मुताबिक, सऊदी फंड ने यह भी बताया कि एक आधिकारिक निर्देश जारी किया गया है जिसके तहत इस साल तेल उत्‍पादों के व्‍यापार की फंडिंग के लिए पाकिस्‍तान को 1.2 अरब डॉलर दिया जाएगा. पाकिस्‍तान को मिलने जा रही इस सऊदी मदद की पुष्टि पाकिस्‍तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी और ऊर्जा मंत्री हमद अजहर ने की है.

    जीत के नशे में बोले इमरान खान- भारत से बात अभी ठीक नहीं, उन्हें कल ही मिली है करारी हार

    इससे पहले लोन लेकर लोन चुका रहे कंगाल पाकिस्‍तान को अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने बड़ा झटका दिया था. आईएमएफ ने पाकिस्‍तान को एक अरब डॉलर का लोन देने से इनकार कर दिया था. आईएमएफ को मनाने के लिए इमरान सरकार ने बिजली और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी वृद्धि की, लेकिन इससे भी वैश्विक संस्‍था को संतुष्‍ट नहीं किया जा सका. आईएमएफ से कर्ज नहीं मिलने से अब पीएम इमरान खान को एक बार फिर से सऊदी अरब के आगे झोली फैलाना पड़ा है.

    हर नागरिक पर 1 लाख 75 हजार रुपये का कर्ज
    इमरान खान सरकार लगातार लोन चुकाने के लिए लोन लेती जा रही है. पाकिस्तान की संसद में इमरान खान सरकार ने कबूल किया था कि अब हर पाकिस्तानी के ऊपर अब 1 लाख 75 हजार रुपये का कर्ज है. इसमें इमरान खान की सरकार का योगदान 54901 रुपये है, जो कर्ज की कुल राशि का 46 फीसदी हिस्सा है.

    झुके इमरान! आर्मी चीफ से विवाद के बीच पाक PM ने की नए ISI चीफ की नियुक्ति

    कर्ज का यह बोझ पाकिस्तानियों के ऊपर पिछले दो साल में बढ़ा है. यानी जब इमरान ने पाकिस्तान की सत्ता संभाली थी तब देश के हर नागरिक के ऊपर 120099 रुपये का कर्ज था.

    Tags: Imran khan, Pakistan, Saudi arabia

    अगली ख़बर