Home /News /world /

पाकिस्तान ने सऊदी प्रिंस के लिए बिछाई लाल कालीन, बदले में मिली 20 अरब डॉलर की डील

पाकिस्तान ने सऊदी प्रिंस के लिए बिछाई लाल कालीन, बदले में मिली 20 अरब डॉलर की डील

नगदी की तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान खुले तौर पर प्रिंस सलमान का स्वागत कर रहा है. प्रिंस के दौरा से उसे 10 अरब डॉलर से अधिक के निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

  • News18.com
  • Last Updated :
    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान दो दिनों के पाकिस्तान दौरे पर हैं. वे रविवार रात को पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया. इस दौरान खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान उनकी अगुवाई करते दिखे. इमरान खान ने सलमान को गले लगाकर स्वागत किया. इतना ही नहीं, वह खुद कार ड्राइव कर सलमान के साथ एयरबेस से बाहर निकले और उन्हें पीएम हाउस लेकर गए.

    इस दौरान सऊदी अरब और पाकिस्तान के बीच 20 बिलियन डॉलर तक के निवेश सौदों पर हस्ताक्षर हुए. दोनों देशों के बीच सात समझौतों और समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए. सऊदी अरब के इस बड़े निवेश समझौते से पाकिस्तान की कमजोर अर्थव्यवस्था को राहत मिलने की उम्मीद है.

    ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के पीएम इमरान खान बने 'ड्राइवर', सोशल मीडिया पर जमकर उड़ा मजाक

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की सुरक्षा में करीब 123 सऊदी अरब रॉयल गार्ड्स तैनात किए गए हैं, जबकि पाकिस्तान सरकार ने भी सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए हैं. जब वे अपने विशेष विमान से इस्लामाबाद आ रहे थे, उस वक्त चार पाकिस्तानी फाइटर जेट्स बोइंग 787 उनके जहाज को सुरक्षा के घेरे में लेकर चले रहे थे.

    ये भी पढ़ें: 'MFN का दर्जा छीने जाने की पाकिस्तान को आधिकारिक सूचना नहीं'

    प्रिंस की निजी सुरक्षा तो उनके साथ है ही, लेकिन पाकिस्तान सरकार ने भी उनकी सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए हैं. इस्लामाबाद के आठ टॉप लेवल के होटलों को पूरा बुक कर लिया गया है. यहां सऊदी रॉयल गार्ड्स और पाक आर्मी को तैनात किया गया है. पाकिस्तान सरकार ने लगभग 300 लैंड क्रूजर गाड़ियों को सऊदी डेलीगेशन के लिए लगाया है. वहीं प्रिंस सलमान के लिए पीएम हाउस में एक जिम भी तैयार किया गया है.

    सऊदी अरब ने हाल के महीनों में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगभग 6 अरब डॉलर का लोन देकर उसके घटते विदेशी मुद्रा भंडार को संभाला था.

    पाकिस्तान के दो दिवसीय दौरे के बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत आएंगे. वह पहली बार भारत का दौरा करेंगे. हालांकि, सऊदी अरब भारत का प्रमुख ऊर्जा सुरक्षा साझेदार है. ऐसी अटकलें हैं कि उनके भारत दौरे के दौरान ऊर्जा सुरक्षा और निवेश पर चर्चा हो सकती है.

    पुलवामा में आत्मघाती आतंकी हमले में 40 जवानों की शहादत के बाद प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान के दौरे पर जा रहे हैं. भारत ने इस हमले का जिम्मेदार पाकिस्तान को ठहराया है और पाकिस्तान को सबक सिखाने का भी निर्णय लिया है. हालांकि प्रिंस सलमान ने खुद को इससे अलग रखा है.

    पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर हुए आतंकी हमले के अगले दिन यानी शुक्रवार को सऊदी अरब ने बयान देते हुए इस हमले की निंदा की थी. साथ ही भारत के साथ आतंक के खिलाफ लड़ाई की बात कही थी. हालांकि, अब वह पाकिस्तान के दौरे पर हैं, जिसे भारत इस हमले का जिम्मेदार ठहरा रहा है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: China, India, Jammu and kashmir, Pakistan, Pulwama, Saudi arabia, Saudi Crown Prince

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर