लाइव टीवी

पाकिस्तान का दावा, बालाकोट में फिर से एक्टिव नहीं हुए हैं आतंकी कैंप

भाषा
Updated: September 24, 2019, 1:44 PM IST
पाकिस्तान का दावा, बालाकोट में फिर से एक्टिव नहीं हुए हैं आतंकी कैंप
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को चेन्नई में कहा था कि पाकिस्तान ने हाल ही में बालाकोट में आतंकी शिविरों को फिर शुरू कर दिया है

पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर भारत के सेना प्रमुख के वक्तव्य को पूरी तरह से आधारहीन बताया है. इस साल की शुरुआत में भारतीय सैन्य बलों ने सर्जिकल स्ट्राइक कर बालाकोट (Balakot) स्थित आतंकी शिविरों को नष्ट कर दिया था

  • भाषा
  • Last Updated: September 24, 2019, 1:44 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने बालाकोट (Balakot) में आतंकी शिविरों के फिर से सक्रिय होने के भारतीय सेना प्रमुख के बयान को पूरी तरह बेबुनियाद बताया है. सेना प्रमुख (Army Chief) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने कहा था कि भारतीय वायुसेना की हवाई कार्रवाई में ध्‍वस्‍त हो चुके टेरर कैंप में सात महीने बाद फिर आतंकियों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया गया है.

पाकिस्तान का जवाब
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर भारत के सेना प्रमुख के वक्तव्य को पूरी तरह से आधारहीन बताया है. इसमें उसने कहा कि पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ किए जाने के आरोप लगाकर भारत जम्मू-कश्मीर में ‘मानवीय संकट’ से अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है और नई दिल्ली ‘इस तरह की तिकड़मों से विश्व समुदाय का ध्यान भटकाने के प्रयासों ’ में सफल नहीं होगी.

बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक

इस साल की शुरुआत में भारतीय सैन्य बलों ने सर्जिकल स्ट्राइक कर बालाकोट स्थित आतंकी शिविरों को नष्ट कर दिया था. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को चेन्नई में कहा था कि पाकिस्तान ने हाल ही में बालाकोट में आतंकी शिविरों को फिर शुरू कर दिया है और करीब 500 घुसपैठिए भारत में घुसने की फिराक में हैं.

बालाकोट के इन इलाकों में हुआ था हमाला


क्या कहा सेना प्रमुख ने
Loading...

रावत ने तमिलनाडु में ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी में संवाददाताओं से कहा था कि आतंकी संगठनों के फिर से सक्रिय होने पर भारत का जवाब फरवरी में किए गए हवाई हमलों से कहीं बढ़कर हो सकता है. पाकिस्तान ने हाल में बालाकोट को फिर सक्रिय कर दिया है. इससे पता चलता है कि भारतीय वायुसेना की कार्रवाई से बालाकोट प्रभावित हुआ था. वो क्षतिग्रस्त और नष्ट हुआ था. इसलिए लोग वहां से चले गए थे और अब वे फिर से सक्रिय हो गए हैं. उन्होंने कहा कि करीब 500 घुसपैठिए भारत में घुसने की फिराक में हैं. उन्‍होंने कहा कि भारतीय वायुसेना की ओर से उठाए गए कदमों के बाद अब वहां लोग वाापस लौट रहे हैं.

भारत-पाक तनाव
भारत ने पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले, संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटा दिए और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया। इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया. पाकिस्तान ने नयी दिल्ली के साथ अपने राजनयिक रिश्तों में कटौती करने के साथ ही भारतीय उच्चायुक्त को भी अपने यहां से निष्कासित कर दिया.

ये भी पढ़ें:

छात्रसंघ अध्यक्ष को प्रिंसिपल ने मारा थप्पड़, जवाब में छात्र ने भी जड़ा तमाचा

आर्टिकल 370 में बदलाव के बाद कैसे हैं सीमा पर मौजूद पुंछ के गांव के हालात

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 1:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...