लाइव टीवी

पुलवामा हमले की बरसी पर खौफ़ में पाकिस्तान, कहा- भारत कर रहा हमले की तैयारी

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 9:18 AM IST
पुलवामा हमले की बरसी पर खौफ़ में पाकिस्तान, कहा- भारत कर रहा हमले की तैयारी
पुलवामा हमले की बरसी पर डरा पाकिस्तान, कहा-भारत कर रहा हमले की तैयारी

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को डर है कि तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगान के इस्लामाबाद दौरे के दौरान भारत कोई 'गैर जिम्मेदाराना कार्रवाई' कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 9:18 AM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पुलवामा हमले (Pulwama attack) की बरसी पर पाकिस्तान (Pakistan) को एक बार फिर भारत (India) के हमले का डर सताने लगा है. पाकिस्तान की ओर से आशंका जताई गई है कि भारत अगले कुछ दिनों में कोई बड़ी कार्रवाई कर सकता है. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आएशा फारूकी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान को डर है कि तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगान के इस्लामाबाद दौरे के बीच भारत कोई 'गैर जिम्मेदाराना कार्रवाई' कर सकता है.

द वीक की खबर के मुताबिक पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आएशा फारूकी ने कहा कि पाकिस्तान आने वाले दिनों में भारत की ओर की जाने वाली किसी भी कार्रवाई का प्रभावी तरीके से जवाब देने को तैयार है. उन्होंने कहा कि कश्मीर के मुद्दे पर तुर्की, पाकिस्तान का समर्थन करता है; जिससे भारत  चिढ़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति की यात्रा इस्लामाबाद और अंकारा के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार देने के लिए काम करेगी.

Pakistan, Islamabad, India, Pulwama, Aisha Farooqui, Imran Khan,
पाकिस्तान ने धमकी दी है कि भारत की ओर से कोई कार्रवाई हुई तो उसका जवाब दिया जाएगा.


फारूकी ने कहा कि अमेरिका भारत के लगातार हथियार दे रहा है, जिसका इस्तेमाल वह पाकिस्तान हमले में कर सकता है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले अमेरिका ने भारत को 1.9 बिलियन डॉलर के एयर डिफेंस सिस्टम बेचने को मंजूरी दी है, जो दुनिया की शांति के लिए ठीक नहीं है. पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि इससे दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ लग जाएगी.

Pulwama, Jammu kashmir
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पिछले साल 14 फरवरी को हुए आतंकी हमलों में 40 जवान शहीद हो गए थे. (File Photo)


इसे भी पढ़ें :- भारत को 2021 के आखिरी में मिलनी शुरू होगी S-400 मिसाइल प्रणाली: रूसी अधिकारी

अमेरिका से मिली इंटिग्रेटेड एयर डिफेंस वेपन सिस्टम बेचने की मंजूरीभारत अपने सशस्त्र बलों को अधिक अत्याधुनिक करने की तैयारी कर रहा है. अमेरिका ने भारत को एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली बेचने को मंजूरी दे दी है. इससे भारत को अपने सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने के साथ ही वर्तमान वायु रक्षा ढांचे को विस्तारित करने में मदद मिलेगी.

अमेरिका आईएडीडब्ल्यूएस भारत को 1.9 बिलियन डॉलर में बेचेगा. डिफेंस सिक्योरिटी कोऑपरेशन एजेंसी ने  बताया कि ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी संसद को सूचित किया है कि वह भारत को एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली (आईएडीडब्ल्यूएस) बेचने के लिए दृढ़ संकल्पित है. विदेश विभाग ने संसद को सूचित किया कि इस पूरी प्रणाली की कीमत करीब 1.867 अरब अमेरिकी डॉलर होगी.

इसे भी पढ़ें :- भारत अपने सशस्त्र बलों को बनाएगा अत्याधुनिक, अमेरिका से मिली इंटिग्रेटेड एयर डिफेंस वेपन सिस्टम बेचने की मंजूरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 9:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर