लाइव टीवी

तनाव के बीच भारत ने पाक में SCO की बैठक में लिया हिस्सा, चीन-रूस भी शामिल

भाषा
Updated: February 20, 2020, 11:34 PM IST
तनाव के बीच भारत ने पाक में SCO की बैठक में लिया हिस्सा, चीन-रूस भी शामिल
भारत इस साल के आखिर में शंघाई सहयोग संगठन के सरकार प्रमुखों की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा.

पाकिस्तान (Pakistan) ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों की इस्लामाबाद (Islamabad) में दो दिवसीय बैठक का आयोजन किया. इसमें भारत और अन्य सदस्य राष्ट्रों ने शिरकत की.

  • भाषा
  • Last Updated: February 20, 2020, 11:34 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों की इस्लामाबाद (Islamabad) में दो दिवसीय बैठक का आयोजन किया. इसमें भारत और अन्य सदस्य राष्ट्रों ने शिरकत की. पाकिस्तानी फौज (Pakistan Army) की मीडिया इकाई ने गुरुवार को कहा कि एससीओ की 9वीं रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञ कार्य समूह की बैठक 19 और 20 फरवरी को हुई, जिसमें एससीओ के सदस्य देशों और क्षेत्रीय सुरक्षा के बीच सहयोग के अलग अलग पहलुओं पर चर्चा की गई.

बयान में कहा गया है, “प्रतिभागियों ने संयुक्त प्रशिक्षण और सैन्य अभ्यास सहित पारस्परिक हित के महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी और राय का आदान-प्रदान किया.”बैठक में हिस्सा लेने वालों में पाकिस्तान के अलावा चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और भारत शामिल थे. इसके अलावा बेलारूस ने पर्यवेक्षक राष्ट्र के तौर पर बैठक में हिस्सा लिया.

भारत का बैठक में हिस्सा लेना इसलिए अहम है , क्योंकि हाल के सालों में भारत और पाकिस्तान के बीच के रिश्तों में काफी तनाव आया है. भारत की ओर से पिछले साल जम्मू कश्मीर को प्राप्त विशेष दर्जा समाप्त करने के बाद दोनों मुल्कों के रिश्तों में और तनाव आ गया है. पहली बार, भारत इस साल के आखिर में शंघाई सहयोग संगठन के सरकार प्रमुखों की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा. यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत में होने वाली बैठक में पाकिस्तानी की ओर से कौन हिस्सा लेगा.

यह भी पढ़ें...



RSS ने कहा- मोदी और शाह हमेशा नहीं दिला सकते जीत, बीजेपी भी करे मेहनत

दहेज के लिए पूर्व भारतीय कप्‍तान को पति ने 3 घंटे तक बुरी तरह से पीटा!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 11:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर