भारत के इस कदम से पाकिस्तान की बढ़ेगी मुसीबत, नहीं निकाल पाएगा सांप का जहर

भारत के इस कदम से पाकिस्तान की बढ़ेगी मुसीबत, नहीं निकाल पाएगा सांप का जहर
भारत से आयात बंद होने से पाकिस्तान में सांप का जहर बेअसर करने वाले टीके की किल्लत (फाइल फोटो)

पाकिस्तान (Pakistan) के स्वास्थ्य मंत्री तैमूर सलीम झागरा ने कहा, 'हम भारत से सांप के जहर को बेअसर करने वाले टीके आयात करते हैं. दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में तनाव के चलते इनका आयात बंद हो गया है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 6:27 PM IST
  • Share this:
पेशावार. भारत (India) से आयात बंद होने के चलते उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान (Pakistan) में सांप के जहर को बेअसर करने वाले टीके की किल्लत हो गई है. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री तैमूर सलीम झागरा ने शुक्रवार को प्रांतीय विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान यह जानकारी दी. जमात-ए-इस्लामी की विधायक हुमैरा खातून ने प्रांत के अस्पतालों में सांप (Snake) के जहर को बेअसर करने वाले टीके की किल्लत की शिकायत की थी.

इसके जवाब में पाकिस्तान  (Pakistan) के स्वास्थ्य मंत्री तैमूर सलीम झागरा ने कहा, 'हम भारत से ये टीके आयात करते हैं. दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में तनाव के चलते इनका आयात बंद हो गया है.' पाकिस्तान ने पिछले साल जुलाई तक 16 महीने के दौरान भारत से 2.65 अरब रुपये के एंटी-रेबीज (कुत्ते के काटने पर लगाया जाने वाला टीका) और सांप के जहर को बेअसर करने वाले टीके का आयात किया था.

पाकिस्तान ने खरीदी 2.53 बिलियन रुपये की दवा



पाकिस्तान की वेबसाइट 'द नेशन' की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में पर्याप्त मात्रा में टीके नहीं बनने के कारण उसने पिछले 16 महीनों में भारत से करीब 2.53 बिलियन रुपये के अधिक के रेबीजरोधी और विषरोधी टीकों का आयात किया है.  दरअसल, कुछ समय पहले पाकिस्तान के सांसद रहमान मलिक ने भारत से खरीदी जा रही दवाओं की मात्रा और इनके मूल्य के बारे में सवाल किया था, तब जाकर पाकिस्तान सरकार की ओर से ये रिपोर्ट सामने आई है.
दरअशल, पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर सांप और कुत्ते काटने के मामले सामने आते हैं. ऐसे में पाकिस्तान इसके इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली रैबीजरोधी और सांप के जहर से निपटने वाली वैक्सीन भारत से ही खरीदता है. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज