आतंकी समूहों को पाकिस्तान का समर्थन कश्मीर मसला सुलझाने में सबसे बड़ी बाधा है: अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) इससे पहले कई बार कश्मीर मसले (Kashmir Issue) पर मध्यस्थता (Mediation) की पेशकश कर चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 8:42 AM IST
  • Share this:
वॉशिंटगन. कश्मीर मसले (Kashmir Issue) पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कई बार मध्यस्थता का ऑफर देने के बाद अब अमेरिका ने इस मसले पर भारत-पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का समर्थन किया है. अमेरिका ने कहा कि कश्मीर भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मसला है. अमेरिका इसमें कतई दखल नहीं देगा. दोनों मुल्कों को शिमला समझौते (Shimla Agreement) के तहत इसका समाधान तलाशना चाहिए. अमेरिका ने ये भी कहा कि कश्मीर मसले के अब तक नहीं सुलझ पाने के पीछे सबसे मुख्य बाधा पाकिस्तान का अप्रोच है. पाकिस्तान लगातार सीमापार आतंकवाद में लिप्त है और आतंकियों की मदद कर रहा है.

दक्षिण और मध्य एशिया विभाग की कार्यकारी सहायक सचिव एलिस जी वेल्स ने एशिया पेसिफिक की उप-समिति से ये बातें कही. उन्होंने कहा, 'हम कश्मीर समस्या पर भारत-पाकिस्तान के बीच सीधी वार्ता का समर्थन करते हैं. 1972 में हुए शिमला समझौते में भी इसका जिक्र है. शिमला समझौते में आपसी सहमति से शांतिपूर्ण वार्ता की बात कही गई है.'

एलिस जी वेल्स ने कहा कि साल 2006-2007 के दौरान भारत-पाकिस्तान ने कश्मीर समेत कई मसलों को सुलझाने में काफी हद तक सफलता पाई है. उन्होंने कहा, 'इतिहास कहता है कि सीधी वार्ता से कई समस्याओं का समाधान किया गया है. उम्मीद है कि कश्मीर पर भी ऐसा ही हो.'



बता दें कि इसके पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार कश्मीर मसले पर मध्यस्थता (Mediation) की पेशकश कर चुके हैं. ट्रंप ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने कश्मीर मसले पर मध्यस्थता का ऑफर दिया था. हालांकि, ट्रंप ने ये भी कहा था कि अगर दोनों देश चाहें, तभी वो इस मुद्दे पर दखल देंगे.
ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के रेल मंत्री ने फिर दी जंग की धमकी, कहा- इस बार तोप टैंक नहीं चलेंगे, परमाणु युद्ध होगा

PM मोदी ने बताया इन तीन 'डी' में छिपी है भारत की विशिष्ट क्षमता

बोट छोड़कर भागने की कोशिश कर रहे दो पाकिस्‍तानियों को BSF ने पकड़ा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading